Sunday, September 30, 2018

हरियाणा में भ्रष्ट तंत्र, भ्रष्टाचार के बोलबाले तथा राजपाठ के तरीके बदले ; मुख्यमंत्री मनोहर लाल

होडल, (पलवल), 30 सितंबर(abtaknews.com)हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने वायदे के अनुसार घोषणा की कि आने वाली 1 नवंबर, 2018 से सामाजिक सुरक्षा पैंशन में बढ़ोतरी करते हुए पैंशन 2 हजार रुपये प्रतिमाह कर दी जाएंगी। उन्होंने होडल व पलवल के लिए करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं की घोषणा करते हुए कहा कि यहां के किसानों की सुविधा के लिए पलवल शुगर मिल की क्षमता को बढ़ाया जाएगा तथा साथ ही ईएमयू रेलगाडिय़ां जो पलवल तक चलती हैं, उन्हें होडल तक बढ़ाया जाएगा तथा होडल बस स्टैंड को शहर से बाहर स्थानांतरित कर उस स्थान पर पार्क बनाया जाएगा।  
मुख्यमंत्री रविवार को होडल की पुरानी अनाजमंडी में एक विशााल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्थानीय नेताओं द्वारा इस क्षेत्र के विकास से संबंधित रखी गई अधिकतर मांगों को मंजूर करते हुए घोषणा की कि होडल के गांव पेंगलतू में वैटनरी हॉस्पीटल, चार गांवों नामत: औरंगाबाद, भिडूकी, कौराली और लोहिना में खेल स्टेडियम, गुलावद में डिस्पेंसरी, नंगला पिंगोड में प्राइमरी स्कूल, गढी पट्टïी होडल के स्कूल को दसवीं से बारहवीं तक अपग्रेड, दीघोट में पीने के पानी की पाइप लाइन, होडल की विभिन्न सडक़ें जिनमें बहीन से लोहिना, लोहिना से बंचारी की सडक़ को चौड़ा करने, होडल से अंधोप-आलीब्राह्मïण-डाढका गांव तक नई सडक़ मंजूर, नंगला हिदायतपुर से नाई नंगला, नाई नंगला से गुलावद नई सडक़ मंजूर, भुलवाना से विजयगढ सडक़ का निर्माण करवाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जो ईएमयू ट्रेन पलवल में रूकती है और होडल वासियों की मांग को देखते हुए इस ट्रेन को होडल में रोकने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री से वे जोरदार पैरवी करेेंगे तथा इस पैरवी में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर भी शामिल रहेंगे। मुख्यमंत्री ने जनसभा के दौरान होडल और हसनपुर के शहरी क्षेत्र के लिए पांच करोड़ रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि विकास कार्यों हेतु देने की घोषणा की। 
मनोहर लाल ने कहा कि वे आज राजा सूरजमल की पत्नी महारानी किशोरी की नगरी में आए हैं और यहां पहले एक निजी कॉलेज संचालित किया जाता था, जिसे सरकार ने अपने अधीन कर लिया और उसके भवन के लिए बीस करोड़ रुपये की राशि वर्तमान सरकार ने दी है। मुख्यमंत्री ने होडल को पवित्र नगरी की संज्ञा देते हुए कहा कि यह नगरी बृज 84 कोस परिक्रमा में आती है और इसका अपना महत्व है। लेकिन पिछली सरकारों ने इस क्षेत्र का पिछड़ापन दूर करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश खुले में शौच मुक्त हो चुका है और हरियाणा को थर्ड पार्टी सर्वे में बेस्ट स्टेट के पुरस्कार से नवाजा जाएगा और आने वाली 2 अक्तूबर को यह पुरस्कार प्रधानमंत्री द्वारा दिया जाएगा। प्रदेश को कैरोसीन मुक्त किया जा चुका है और उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को घरेलू गैस कनैक्शन मुहैया करवाए गए हैं तथा इसी कड़ी में आने वाली 2 अक्तूबर के बाद यह घोषित किया जाएगा कि हरियाणा में हर परिवार के पास गैस चूल्हा और सिलेंडर हो। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले चार साल में उन्होंने भ्रष्ट तंत्र और भ्रष्टाचार के बोलबाला तथा राजपाठ के तरीकों को बदला है और आज लोगों को पिछली सरकार और वर्तमान सरकार के कार्यकाल में फर्क नजर आने लगा है, क्योंकि जहां-जहां भाजपा के विधायक नहीं है वहां आज भी विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आप लोगों को दोबारा से विचार करना होगा कि पिछली सरकारों के कारनामे ठीक थे या आज की सरकार के काम ठीक हैं। उन्होंने कहा कि हम अपनी उपलब्धियां आपके सामने रखेंगे, क्योकिं हमारे यहां कोई भाई-भतीजावाद नहीं चलता। इस प्रकार की परंपराओं को हमने तोड़ा है। 
श्री मनोहर लाल ने सरकार द्वारा उठाए गए ऐतिहासिक निर्णय का जिक्र करते हुए कहा कि हमने सिस्टम को ऊपर से तो ठीक किया ही है, नीचे से भी इसे ठीक करने का काम किया है। वर्तमान हरियाणा सरकार ने पढ़ी-लिखी पंचायतों का निर्णय लेकर एक ऐतिहासिक कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आज कोई भी पढा लिखा युवक, जिसने ईमानदारी से पढाई में अग्रणी स्थान प्राप्त किया है उसे नौकरी लेने में कोई दिक्कत नहीं हो रही है क्योंकि प्रदेश में नौकरी मैरिट के आधार पर दी जा रही हैं, जबकि पिछली सरकारों के समय में नौकरी के लिए युवा नेताओं के चक्कर काटते थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें ज्ञात है कि इस पिछड़े इलाके से भी कई युवक पुलिस, क्लर्क और जेई जैसे पदों पर लगे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने अध्यापकों को स्थानांतरण ऑनलाइन किया है और पहली ऑनलाइन स्थानांतरण सूची में 93 प्रतिशत अध्यापक संतुष्टï पाए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी सिस्टम में कई ऐसे काम बचे हैं जिन्हें ठीक करना है। उन्होंने जनसभा में लोगों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए कहा कि वे हाथ खड़ा करके बताएं किसके पास गैस सिलेंडर और चूल्हा नहीं है, इसपर कुछ लोगों ने हाथ खड़ा किया तो मुख्यमंत्री ने पलवल के उपायुक्त को बुलाकर आदेश दिए कि वे सर्वे करवाकर इन लोगों को गैस चूल्हा और गैस सिलेंडर मुहैया करवाएं।
उन्होंने कहा कि हरियाणा के सभी शिवधामों और कब्रीस्तान में सडक़, शैड, पीने के पानी की व्यवस्था और चारदीवारी का काम करवाया जा रहा है, जिसके तहत पलवल जिले के 144 शिवधामों में से 40 शिवधामों में यह कार्य पूरे किए जा चुके हैं। इसी प्रकार हरियाणा के 14 हजार तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए एक तालाब प्राधिकरण बनाया गया है, जिसमें 6 विभागों के साथ-साथ विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी भी कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहन-बेटियों को शिक्षित करने के लिए प्रत्येक 20 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज खोला जा रहा है। इसी कड़ी में पलवल के भैंडोली गांव में एक महाविद्यालय भी बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे बिजली के तारों पर कुंडी कनैक्शन ना लगाएं बल्कि अपना बिजली का बिल भरें और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। यदि वे लोगों को बिजली का बिल भरने के लिए प्रेरित करेंगे तो आने वाले दो महीने के भीतर उन्हें भी 24 घंटे बिजली दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा सरकार ने बिजली की दरों में कमी करके ऐतिहासिक कार्य किया है। पहले 500 यूनिट तक 4.50 रुपये प्रति यूनिट बिजली की दर थी, जिसे घटाकर 2.50 रुपये कर दिया गया है। इस प्रकार प्रति उपभोक्ता 437 रुपये की बचत होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने 300 नहरों में टेल तक पानी पहुंचाया गया तथा नहरों, रजवाहे को ठीक कराने के साथ-साथ पानी चोरी को भी रोका है। 
उन्होने एसवाईएल विषय पर कहा कि पिछले दस साल से प्रैजिडेंस्यिल रैफरेंस अटका हुआ था, जिसकी सुनवाई उनकी सरकार ने आकर करवाई और सुप्रीम कोर्ट ने हरयिाणा के पक्ष में निर्णय दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार पानी की समस्या को दूर करने के लिए लगातार प्रयासरत है और इसी कड़ी में लखवार बांध से 800 क्यूसिक पानी मिलने के साथ-साथ रेणुका बांध, हांसी-बूटाना नहर, रावी का पानी लेने के लिए बातचीत चल रही है। 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिन किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवाया है उन्हें 25 हजार रुपये प्रति एकड़ तक और जिन्होंने नहीं करवाया है उन्हें 10 से 12 हजार रुपये प्रति एकड़ तक मुआवजा दिया जाएगा।
इससे पूर्व केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि जनता में भरे निराशा और अविश्वास के माहौल में बदलाव लाकर पिछले चार सालों के दौरान आशा व विश्वास का माहौल बनाया गया है। पिछली सरकार के दौरान भ्रष्टïाचार और घोटाले चरम सीमा पर थे, लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इन चार सालों के दौरान देश की प्रतिष्ठïा को कायम किया है और इस कार्यकाल के दौरान मोदी और मनोहर सरकार ने काम करके दिखाया है। उन्होंने पलवल जिला के विभिन्न सडक़ों के निर्माण, दुधौला में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, यमुना के मीठे पानी को विभिन्न गांवों तक पहुंचाना, पलवल में ऐलिवेटिड पुल का निर्माण, दिल्ली-मुंबई कोरीडोर से पलवल को मिलने वाला लाभ इत्यादि विकास कार्यों का जिक्र किया और कहा कि आज पलवल और होडल में बड़े-बड़े प्रोजेक्ट आने वाले हैं। 
उन्होंने पिछली सरकारों पर प्रहार करते हुए कहा कि पहले की सरकारें चोरों को संरक्षण देने का काम करती थी, लेकिन भाजपा सत्ता को केवल लोक कल्याण के लिए प्रयोग करती है। उन्होंने कहा कि मनोहर सरकार ने काबलियत के आधार पर युवाओं को नौकरी देने का काम किया है और आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल सबका साथ-सबका विकास की अवधारणा पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी और मनोहर देश व प्रदेश को आगे बढ़ाने में लगे हैं, लेकिन विपक्षी दल परिवारवाद की राजनीति कर स्वयं को बचाने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आज एक नए भारत का निर्माण करने में लगे हैं। श्री गुर्जर ने लोगों से सीधी बातचीत करते हुए कहा कि ये आपको फैसला करना है कि आपको एक मजबूर प्रधानमंत्री चाहिए या एक मजबूत प्रधानमंत्री। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अभी हाल ही में गरीबों के नि:शुल्क इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की है, जिसके तहत गरीब परिवार को एक साल में पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह लोगों का प्यार ही है जो इस जनसभा में मुख्यमंत्री के लिए इतनी भारी भीड़ जुटी और धैर्यपूर्वक अंत तक बैठी रही।
जनसभा में मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार दीपक मंगला, पूर्व मंत्री श्री हर्ष कुमार, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, पूर्व विधायक रामरत्न, पलवल के भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष मेहरचंद गहलौत, तैयब हुसैन ने भी लोगों को संबोधित किया।
इस अवसर पर जिला परिषद की चेयरपर्सन चमेली देवी सोलंकी, श्रम विभाग के वाइस चेयरमैन हरी प्रकाश गौतम, हरियाणा भूमि विकास बैंक के चेयरमैन धनेश अदलखा, फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला, उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा, पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम, हथीन के एसडीएम सुरेश कुमार चहल, पलवल के एसडीएम जितेंद्र कुमार, होडल के एसडीएम गजेंद्र कुमार, चीनी मिल के महाप्रबंधक जितेंद्र गर्ग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: