Saturday, September 15, 2018

फरीदाबाद में झाडू लगाकर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की स्वच्छता ही सेवा मिशन की शुरूआत


फरीदाबाद 15 सितम्बर - पूरे देश में ‘स्वच्छता ही सेवा मिशन’ कार्यक्रम के पखवाडे की शुरूआत की गई। इस कार्यक्रम के तहत फरीदाबाद पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ओल्ड फरीदाबाद बाजार में झाडू लगाकर 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता अभियान की शुरूआत की। इस दौरान गृहमंत्री ने कहा कि जैसे महात्मा गांधी ने सत्यागृह चलाया था वैसे ही मोदी ने स्वच्छागृह चलाया है, जिससे पूरी दुनिया में हमारा देश स्वच्छ और स्वथ्य बनेगा। इस कार्यक्रम में गृहमंत्री के साथ केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, केबिनेट मंत्री विपुल गोयल सहित दर्जनों भाजपा नेता मौजूद रहे।
15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा मिशन कार्यक्रम के पखवाडे की शुरूआत देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश के 18 स्थानों पर समाज के विभिन्न वर्गों के लेागों से बातचीत करके की । प्रधानमंत्री ने स्कूली बच्चे, सैना के जवान, धार्मिक नेता, दुग्ध एवं कृषि सहकारिता के सदस्य, पत्रकार, स्थानीय सरकार के प्रतिनिधि, रेलवे कर्मचारी, स्वयं सहायता समूह और स्वच्छाग्रहियों सहित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत की।
इस पखवाडे की शुरूआत फरीदाबाद पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ओल्ड फरीदाबाद बाजार में झाडू लगाकर की, इस दौरान उनके साथ केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, केबिनेट मंत्री विपुल गोयल सहित दर्जनों भाजपा नेता मौजूद रहे। स्वच्छता अभियान की शुरूआत से पहले गृहमंत्री ने एक मंच से लोगों को स्वच्छता के बिषय पर संबोधित भी किया जहां उनका छात्राओ के प्रति प्यार भरा रूप भी नजर आया, तेज धूप में बैठी दर्जनों स्कूल छात्राओं को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा के सभी दायरों को दरकिनार करते हुए अपने पास मंच के साथ छाव में बिठाया और पीने के लिये पानी और जूस भी दिलावाया।
पत्रकारों से बातचीत करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि जैसे देश के लिये महात्मा गांधी ने सत्यागृह चलाया था वैसे ही मोदी ने स्वच्छागृह चलाया है, जिससे पूरी दुनिया में हमारा देश स्वच्छ और स्वथ्य बनेगा। वहीं लोगों को स्वच्छता के लिये जगारूक करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि स्वच्छता को लोग अपने संस्कारों में शामिल करें ताकि हमेशा के हमेशा के लिये स्वच्छता हमारे खून में बस जाये। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि उन्होंने केन्द्र को कहा था कि वह इस कार्यक्रम की शुरूआत के लिये हरियाणा में जायेंगे क्योंकि उनका हरियाणा से बहुत लगाव है। 


loading...
SHARE THIS

0 comments: