Sunday, August 19, 2018

वाईएमसीए विश्वविद्यालय फरीदाबाद ने शुरू किया ‘अडाॅप्ट ए ट्री’ अभियान


YMCA University Faridabad launched 'Adapt a Tree' campaign

फरीदाबाद, 19 अगस्त(abtaknews.com)वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा पौधारोपण के प्रति जागरूकता लाने तथा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘अडाॅप्ट ए ट्री’ अभियान की शुरूआत की है, जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को पौधा गोद लेने तथा उनकी देखभाल के लिए प्रेरित किया जा रहा हैं
इस अभियान की शुरूआत कुलपति प्रो. दिनेश कुमार द्वारा नये शैक्षणिक सत्र से की गई है, जिसे विश्वविद्यालय के पर्यावरण विज्ञान के विद्यार्थियों की सोसाइटी ‘वसुंधरा’ द्वारा संचालित किया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत 1000 पौधा वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया, जिसमें कोई भी हिस्सा ले सकता है। अभियान से जुड़ने के लिए आॅनलाइन पंजीकरण करवाना होगा जोकि 28 अगस्त तक चलेगा। पौधा गोद लेनेे के इच्छुक विद्यार्थियों को पौधे को पेड़ बनने तक उसकी देखरेख करने की शपथ दिलाई जायेगी। पौधा रोपित करने वालों को पौधे के साथ सेल्फी लेकर वसुंधरा सोसाइटी के सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर टैग व शेयर करनी होगी। छह महीने तक पौधे की सही देखभाल करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने इस विशेष अभियान में स्वयं एक पौधा गोद लेकर अपने आवास परिसर में पौधारोपण किया। उन्होंने वसुंधरा पर्यावरण सोसाइटी के इस प्रयास की सरहाना की और कहा कि इस तरह के अभियान पर्यावरण संरक्षण के लिए बेहद आवश्यक हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय  के अलावा फरीदाबाद शहर को भी पर्यावरण के अनुकूल स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सहयोग देने के लिए प्रेरित किया।
अभियान को विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ आशुतोष दीक्षित की देखरेख में संचालित किया जा रहा है, जिसमें पर्यावरण विज्ञान की सहायक प्राध्यापिका डॉ. रेनूका गुप्ता, भारत भूषण, अनीता गिरधर, ममता सिंगला, मोनिका मगु, रिंकल सिंह तथा वसुंधरा सोसाइटी से जुड़े विद्यार्थी भी सहयोग दे रहे है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: