Monday, August 13, 2018

शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए खत्म हो सैमेस्टर प्रणाली : कृष्ण अत्री



फरीदाबाद(abtaknews.com) लगातर शिक्षा के गिरते स्तर को ध्यान में रखते हुए भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) फरीदाबाद ने हरियाणा संगठन प्रदेश सचिव कृष्ण अत्री के नेतृत्व में सैमेस्टर प्रणाली बंद करने की माँग करते हुए अनिश्चितकालीन धरना 8वे दिन भी जारी रखा । इस दौरान भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के छात्र छात्राओं ने सरकार पर अनदेखी का आरोप लगाते हुए खट्टर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की ।
प्रदेश सचिव कृष्ण अत्री ने सैमेस्टर प्रणाली की खामियों पर प्रकाश डालते हुए सभी प्रदर्शनकारियों से कहा कि सैमेस्टर प्रणाली शिक्षा को सभी के लिए आसान बनाने के लिए किया गया था लेकिन इसका उल्टा प्रभाव पड़ा है। शिक्षा का स्तर लगातर गिरा है । कृष्ण अत्री ने कहा कि सैमेस्टर प्रणाली से अध्यापक एवं छात्र पढ़ाई करने की जगह बाकी दूसरी चीजों में उलझे रहते है । उन्होंने कहा कि साल में 365 दिन होते है जिसमे से 52 रविवार पड़ते है और 52 शनिवार को कॉलेजो में छात्रों की कमी के कारण क्लास बहुत कम लगती है। साथ ही भारत मे अनेक प्रकार के धर्म है, अनेक त्यौहार आते हैं जिसके चलते हुए 50 60 छुट्टियां और हो जाती है । बाकी बचे समय मे से दोनों सैमेस्टर के एग्जाम लगभग 60 70 दिनों में खत्म होते है । उन्होंने कहा कि 30 40 दिन दाखिले प्रक्रिया में भी लग जाते है । अत्री ने कहा कि इन सब दिनों को जोड़कर देखा जाए तो छात्रों के पास कुल 60-70 दिन पढ़ाई करने के लिए बचते हैं। ऐसे में छात्रों को पढ़ाई करने में काफी समस्या आती है तथा रिजल्ट भी खराब आता है जिसके चलते समय से पढ़ाई पूरी नही कर पाते है । इसलिए भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन माँग करता हैं कि सैमेस्टर प्रणाली को खत्म करके दुबारा से वार्षिक परीक्षा प्रणाली को लागू किया जाए ताकि शिक्षा का स्तर सुधर सके ।

वहीं नेहरू कॉलेज उपाध्यक्ष अभिषेक एवम छात्र नेता गौरव कौशिक ने संयुक्त रूप से धरने की माँगो के बारे में बताया ।
धरने में एनएसयूआई की प्रमुख मांगे इस प्रकार है -
1) सभी सरकारी कॉलेजों में यूजी, पीजी कक्षाओ में 20 प्रतिशत सीट बढ़ाने के लिए ।
2) छात्रसंघ चुनाव बहाल तथा प्रत्यक्ष रूप से बहाल करनेके लिए ।
3) फरीदाबाद में रीजनल सेंटर बनवाने के लिए ।
4) नेहरू कॉलेज की जर्जर पड़ी इमारत का निर्माण करानेके लिए ।
5) सभी सरकारी कॉलेजो में मूलभूत सुविधाएं एवं स्टाफपूरा कराने के लिए।
6) मैगपाई चौक पर छात्रों को रोड पार कराने के लिएफुटओवर ब्रिज का निर्माण जल्द कराने के लिए।
7) सैमेस्टर प्रणाली बंद हो
8)प्रत्येक कॉलेज में नियमानुसार छात्रोंओ के लिए वूमैन सेल का गठन ।

इस दौरान जिला महासचिव चेतन दीक्षित, रोहित चौहान, अंकित, विक्रम यादव, अवतार सिंह, पेरवेज खान, मोहित भारद्वाज, अक्की पंडित, मनीष, कन्हैया, शैंकी, राहुल, सोनू सिंह, दीपक नर्रवत, सोनू नर्रवत, विशाल नर्रवत, शिवम, आशीष सिंह, अशोक, राहुल कौशिक, अनिल, नेहा, प्रिया, साक्षी, प्रीति, रवि रावत, दीपक, महेश, शंकर शर्मा, योगेश, उज्जवल आदि मौजूद थे ।

loading...
SHARE THIS

0 comments: