Thursday, August 30, 2018

दो वर्दियां नाटक ने दिया संदेश, पुलिस को समाज मे रहकर अपने बीच के लोगो से जूझना पड़ता है

In the Faridabad "The Name of Police on an evening" program

फरीदाबाद-30 अगस्त(abtaknews.com) पुलिस लाइन युथ क्लब के ओर से जिला पुलिस लाइन फरीदाबाद में "एक शाम पुलिस के नाम" कार्यक्रम के तहत दो वर्दियां नाटक का मंचन किया गया जो कि जगबीर राठी ( एम.डी. यूनिवर्सिटी के युथ वेलफेयर के निदेशक ) द्वारा लिखित ओर निर्देशित किया गया और इस कार्यक्रम में पुलिसकर्मियों के बच्चों को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विक्रम कपूर, डीसीपी हेडक्वाटर थे। पुलिसकर्मी की जिंदगी पर आधारित इस हास्य नाटक में यह बताने का प्रयास किया गया कि पुलिस की नौकरी भी बॉर्डर पर तैनात किसी सैनिक से कम नही है फर्क सिर्फ इतना है कि बॉर्डर पर तैनात सैनिको को अपने दुश्मन के बारे में जानकारी होती है जो कि सरहद के दूसरी तरफ खड़े होते है। वही पुलिस को अपने दुश्मनों की जानकारी नही होती। उन्हें समाज मे रहकर ही अपने बीच के लोगो से जूझना पड़ता है।
In the Faridabad "The Name of Police on an evening" program

24 घंटे ड्यूटी करने वाले पुलिस के जवान को खूब मेहनत करने के बाद भी सैनिको जैसा सम्मान नही मिलता। पुलिस और सैनिक लगभग एक जैसी वर्दियां पहनते है और दोनों देश की सेवा ही करते है लेकिन फिर भी दोनों में फर्क किया जाता है। नाटक में पुलिस के कामो में होने वाले राजनैतिक हस्तक्षेप को एक अलग ढंग से दिखाया गया। जगबीर राठी के अनुसार पुलिस के संघर्ष पर आधारित नाटक कम ही देखने को मिलते है,ऐसे में उन्होंने इस नाटक के माध्यम से पुलिस कर्मियों के संघर्ष को दिखाने का प्रयास किया है। इसके इलावा पुलिस कर्मियों के उन बच्चों को भी सम्मानित किया गया जिन्होंने शिक्षा के छेत्र में उपलब्धि हासिल की हो ओर खेलो में कोई मैडल जीता हो। पुलिस लाइन युथ क्लब के सदस्य प्रदीप धनखड़ के अनुसार लगभग 100 बच्चों को सम्मान किया गया।

मुख्य अतिथि विक्रम कपूर ने कहा कि पुलिस हमेशा जनता की सेवा के तत्पर रहती है और पुलिसकर्मियों के बच्चों को सम्मानित करने का ये कदम सराहनीय है। इस से दूसरों बच्चों को भी ओर मेहनत करने की ऊर्जा मिलेगी। ऐसे कार्यक्रम समय समय पर  होते रहने चाहिए जिस से पुलिसकर्मियों को ओर सम्मान मिल सके। इस मौके पर युथ क्लब के सदस्य प्रदीप धनखड़, मोहित कुमार, विवेक यादव, सुरेन्द्र खटाना, गोल्डी चौहान, पवन सौरोत, प्रवेश लड़वाल, अश्वनी यादव व अन्य मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: