Friday, August 24, 2018

वाईएमसीए विश्वविद्यालय का मुख्य द्वार बनेगा फरीदाबाद शहर के लिए ‘आइकॉनिक’

'Iconic' for Faridabad city will become the main gate of YMCA University
फरीदाबाद, 24 अगस्त(abtaknews.com)वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के भूतपूर्व विद्यार्थियों के संघ ‘मॉब’ ने विश्वविद्यालय को एक अलग पहचान दिलाने के लिए एक अनूठी प्रतियोगिता आयोजित की है। विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार, जिसका निर्माण विश्वविद्यालय के भूतपूर्व विद्यार्थियों द्वारा करवाया जा रहा है, पर एक प्रतिमा प्रति स्थापित की जायेगी, जिसके निर्माण के लिए सभी विद्यार्थियों से उनकी परिकल्पना पर आधारित डिजाइन आमंत्रित किये गये है। यह प्रतिमा डिजाइन के रूप में विश्वविद्यालय की उद्यमशील संस्कृति में इंजीनियरिंग क्षमता को प्रतिबिम्बित करती हो जोकि फरीदाबाद शहर के लिए आइकॉनिक होगी। 
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि वाईएमसीए संस्थान के भूतपूर्व विद्यार्थी इस संस्थान की गौरवमयी विरासत का हिस्सा है, जिन्होंने उद्यमशीलता के माध्यम से देश के आर्थिक विकास में अपना योगदान दिया है और निरंतर देते आ रहे है। विद्यार्थी संघ ‘मॉब’ का यह प्रयास सराहनीय है जोकि विश्वविद्यालय को एक नई पहचान दिलायेगा और मैं उन्हें इसके लिए बधाई देता हूं।यह प्रतियोगिता तीन चरणों में आयोजित की जा रही है। इसके पहले परिकल्पना चरण में विद्यार्थियों को डिजाइन का स्केच संक्षिप्त विवरण के साथ 27 अगस्त से पहले भेजना होगा। इसके दूसर परिष्कृत डिजाइन चरण में विद्यार्थियों को पूरा डिजाइन 3डी स्वरूप में 31 अगस्त तक भेजना होगा, जिसके साथ उन्हें 200 से 250 शब्दों में इसके संदर्भ में बताना भी होगा। तीसरे मॉडल चरण में उचित धातु सामग्री का प्रयोग करते हुए मॉडल निर्माण करना होगा और यह मॉडल 5 सिम्बर तक स्वीकार किया जायेगा। 
विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर स्थापित होने वाली इस प्रतिमा का आकार 1.5 मीटर से 2.1 मीटर के बीच होना चाहिए, जिसे चार वर्ग मीटर जगह पर स्थान पर स्थापित किया जायेगा। विद्यार्थियों को उनके इनोवेटिव आइडिया, डिजाइन तकनीक तथा इसकी प्रस्तुति के आधार पर अंक दिये जायेंगे। प्रतियोगिता के विजेता का डिजाइन को मुख्य द्वार पर स्थापित किया जायेगा, जिस पर उसका नाम अंकित होगा। इसके अलावा, विजेता को 20 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा। प्रतियोगिता के उपविजेता को 10 हजार रुपये तथा तीसरे स्थान के लिए पांच हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जायेगा। विद्यार्थी प्रतियोगिता में व्यक्तिगत या टीम के रूप में हिस्सा ले सकते है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: