Friday, August 31, 2018

विजनरी लर्निंग कम्युनिटी इंडिया विषय तीन दिवसीय कार्यशाला संपन्न

फरीदाबाद, 31 अगस्त(abtaknews.com)वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा विजनरी लर्निंग कम्युनिटी इंडिया विषय पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला संपन्न हो गई। यह कार्यशाला विनिर्माण क्षेत्र में सुधारों पर केन्द्रित रही, जिसमें प्रतिभागियों को विनिर्माण प्रवाह प्रबंधन प्रणाली तथा उत्पादन सुधार के उपायों से अवगत करवाया गया। कार्यशाला में विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों, बहुतकनीकी संस्थानों तथा उद्योगों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
कार्यशाला के समापन सत्र कोे कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र में लागत मूल्य को कम करते हुए उत्पादकता बढ़ाने के प्रयास निरंतर किये जाते है और कार्यशाला केे माध्यम से प्रतिभागियों को ऐसे सुधारों से अवगत करवाना एक अच्छी पहल है। उन्होेंने ऐसी कार्यशालाएं इंजीनियरिंग के अन्य विभागों में आयोजित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। इस अवसर पर मैकेनिकल विभाग के अध्यक्ष प्रो. तिलक, डीन इंस्टीट्यूशन प्रो. संदीप ग्रोवर के अलावा विभाग के अन्य संकाय सदस्य भी उपस्थित थे। 

इससे पूर्व, विजनरी लर्निंग कम्युनिटी इंडिया के मुख्य पर संयोजक सी.एस. पटेल ने कुलपति का स्वागत किया। इस अवसर पर कार्यशाला के संयोजक डाॅ. ओम प्रकाश मिश्रा ने तीन दिवसीय कार्यशाला का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियों ने स्थानीय यूनाइटेड कोर्स कंपनी का दौरा किया तथा कंपनी की कार्यप्रणाली की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि कार्यशाला के दौरान बताई गई विनिर्माण क्षेत्र में सुधारों से संबंधित विधियों को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जायेगा।

loading...
SHARE THIS

0 comments: