Thursday, August 30, 2018

पलवल के होडल में डी सी मनीराम शर्मा द्वारा रात्रि प्रवास एवं खुला दरबार

Night migration and open court by DC Maniram Sharma in Palwal's Hodal
हसनपुर (पलवल(abtaknews.com)30अगस्त। उपायुक्त मनीराम शर्मा ने कहा कि जिला में प्रशासन की ओर से स्वच्छता अभियान चलाया हुआ है, जिसमें लोगों का काफी सहयोग मिल रहा है। लोगों को पॉलीथिन का प्रयोग न करने व अपने आसपास साफ-सफाई रखने तथा अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अब उनका प्रयास है कि यह अभियान शहर के साथ-साथ गांवों में भी जोर-शोर से चलाया जाए, इसके लिए ग्रामीणों को आगे आना होगा। जब ग्रामीण स्वयं प्रयास करेंगे तो स्वच्छता अपने आप गांव में दस्तक देगी। 
उपायुक्त श्री शर्मा ने यह वक्तव्य गांव हसनपुर की अनाजमंडी में आयोजित खुला दरबार व रात्रि ठहराव कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किए। इस अवसर पर जिला प्रशासन के सभी विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों की समस्याओं का समाधान किया गया तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। रात्रि ठहराव कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से संबंधित करीब 150 शिकायतें प्राप्त हुए, जिनके समाधान के लिए उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इससे पूर्व, सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा ग्रामीणों को सरकारी उपलब्धियों बारे कलाकारों ने गीतों के माध्यम से जानकारी प्रदान की।
उपायुक्त मनीराम शर्मा ने कहा कि इन खुले दरबारों का असली मुख्य उद्देश्य पात्र व्यक्तियों को योजना के तहत लाभ प्रदान करना और उनकी समस्याओं का समाधान करना है। उन्होंने कहा कि रात्रि ठहराव कार्यक्रम का मु य उद्देश्य यह है कि जो लोग जानकारी के अभाव में सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते, उन्हें योजनाओं की पूर्ण जानकारी व लाभ देना है। इस कार्यक्रम में ग्रामीण किसी भी विभाग से संबंधित समस्या का हल करवा सकते हैं। रात्रि ठहराव कार्यक्रम में सभी विभागों के स्टाल लगाए गए, जहां पर सुबह से सांय तक लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई व योजनाओं के पात्र लोगों के फार्म आदि भरे गए। उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान करते हुए कहा कि गांव में साफ-सफाई रखे तथा खुले में शौच जैसी प्रथा को बिल्कुल बंद कर दें। 
पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम ने कहा कि किसी को भी कानून का दुरूपयोग नहीं करना चाहिए। अभिभावक अपने बच्चों की गतिविधियों पर विशेष ध्यान दें, ताकि वह किसी गलत संगत में न आने पाए। बच्चों को सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली आपराधिक गतिविधियों से दूर रखें। इसके साथ ही कोई आपराधिक घटना होने पर इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर अवश्य दें। इस नंबर पर सूचना मिलने पर तुरंत कार्यवाही की जाती है। इस अवसर पर पूर्व विधायक रामरत्न ने कहा कि आज के समय गांवों में अनेक विकास कार्य हो रहे हैं। जनता साफ-सफाई पर भी अधिक से अधिक ध्यान दें तथा सरकारी योजनाओं का हर पात्र व्यक्ति लाभ उठाए। 
इस अवसर पर होडल के एसडीएम गजेंद्र सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अमरचंद कौशिक, उपनिदेशक पशुपालन एवं डेयरी विभाग डा. नीलम आर्य, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी पूजा शर्मा, हसनपुर गांव के सरपंच संदीप मंगला सहित अन्य गांवों के पंच-सरपंच एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: