Sunday, August 12, 2018

भारतीय संस्कृति व परम्परा की प्रतीक है हरियाली तीज: उमेश भाटी



फरीदाबाद-12 अगस्त(abtaknews.com )पल्ला स्थित शिव कालोनी में समाजसेविका वीना वशिष्ठ के कार्यालय पर हरियाली तीज के अवसर पर लोगों को पौधे वितरित किये गये। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में इनेलो के प्रदेश प्रवक्ता ठाकुर उमेश भाटी ने शिरकत की।  इस अवसर पर वीना वशिष्ठ ने अपनी महिला टीम की साथियो के साथ ठाकुर उमेश भाटी का फूलो का गुलददस्ता देकर स्वात किया। 
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ठाकुर उमेश भाटी ने कहा कि हरियाली तीज भारत की संस्कृति व परम्परा का प्रती है। उन्होने कहा कि सावन का महीना अपने साथ कई त्योहार भी लेकर आता है, भोले की भक्ति के इस मास में लड़कियों और महिलाओं के व्रत और त्योहार आते हैं। सुहागनों के बीच हरियाली तीज का अपना ही महत्व है। राजस्थान, हरियाणा, बिहार और उत्तर भारत के कई हिस्सों में इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।
उन्होने कहा कि हरियाली तीज सावन महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है। तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की शादी रचाई जाती है। साल में कुल चार तीज मनाई जाती हैंए जिनमें हरियाली तीज का विशेष महत्व है।
श्री भाटी ने कहा कि हिन्दू कैलेंडर में साल में कुल चार तीज मनाई जाती हैं। तीज को अक्षय तृतीया तीज भी कहते हैं। बैसाख महीने की शुक्ल पक्ष तृतीया को अक्षया तृतीया तीज मनाई जाती है इस बार अखा तीज 18 अप्रैल को थी हरियाली तीज सावन महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है इस बार 13 अगस्त को हरियाली तीज मनाई जाएगी।  कजरी तीज भाद्रपद यानी कि भादो माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया को कजरी तीज मनाई जाती है इस बार 29 अगस्त को मनाई जाएगी हरतालिका तीज भादो माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है इस बार 12 सितंबर को हरतालिका तीज मनाई जाएगी।
इस मौके पर  वीना वशिष्ठ ने कहा कि इस दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। वहीं कई जगहों पर कुवांरी लड़कियां अच्च्छे पति की कामना में इस व्रत को रखती हैं। मान्यता है कि तीज का व्रत रखने से विवाहित स्त्रियों के पति की उम्र लंबी होती है और अविवाहित लड़कियों को मनचाहा जीवन साथी मिलता है।  इस मौके पर गगन सिसोदिया, हरिओम जादौन, विक्रम सिंह, रेखा चौहान, नेहा सिनहा, उपासना, अमलेश, सुनीता, जगवती, आशा चौहान, माया देवी, रिंकी, सीता, रेनू, चन्दा राय, ममता, सावित्री, लक्ष्मी, प्रियंका आदि मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: