Friday, August 3, 2018

चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने आवास पर जनता दरबार में लोगों से की मुलाकात

Chief Minister Manohar Lal meets his people at the Janata Darbar at his residence in Chandigarh

चंडीगढ़, 2 अगस्त(abtaknews.com) हरियाणा में दूध की गुणवत्ता को बेहतर बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पशु चिकित्सकों को भी दूध का सैंपल लेकर लैब में जांच के लिए भेजने का अधिकार देने के अनुरोध को स्वीकार किया है। उन्होंने होमगार्ड के लिए ड्यूटी लगाने की प्रक्रिया को आनलाइन करने तथा घग्गर नदी में अवैध खनन की शिकायतों पर संयुक्त टीमों द्वारा नियमित छापामार कार्रवाई करने तथा दोषियों पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए।
आज मुख्यमंत्री आवास पर जनता दरबार का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश भर से आए लोगों और 15 प्रतिनिधिमंडलों के माध्यम से प्रतिनिधियों द्वारा अपनी मांग रखी गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तकरीबन ढाई घंटे तक चले जनता दरबार में दूध की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अब पशुपालन विभाग के अधिकारियों को भी सैंपल लेने के लिए अधिकृत किए जाने के अनुरोध को स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि पशु चिकित्सक अपने क्षेत्र में दूध का सैंपल ले कर इसे जांच के लिए लैबोरेट्री भेज सकेंगे, इससे दूध की गुणवत्ता को बरकरार रखने में मदद मिलेगी। 
Chief Minister Manohar Lal meets his people at the Janata Darbar at his residence in Chandigarh
इस मौके पर डिप्लोमा वेटनरी एशोसिएशन द्वारा रखी गई मांगों पर अतिरिक्त मुख्य सचिव, पशुपालन विभाग को निरीक्षण करने के निर्देश दिए। होमगार्डों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे सुभाष चंद्र ने उनकी नियमित ड्यूटियां लगाने की मांग रखी तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसके लिए एक आनलाइन प्रणाली तैयार करने के निर्देश दिए ताकि सभी होमगार्डांे को बिना भेदभाव के ड्यूटी का अवसर मिल सके। भाजपा जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा के साथ पिंजौर क्षेत्र के पांच गांवों के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के समक्ष घग्गर नदी में अवैध खनन रोकने की मांग रखी। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुए पंचकूला जिला में अवैध खनन रोकने के लिए नियमित छापामार कार्रवाई करने तथा हर हालात में अवैध खनन रोकने के निर्देश दिए।  
हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के कानूनी सलाहकार संतोष कुमार भार्गव द्वारा प्राइवेट स्कूलों के संबंध में अपनी परेशानी रखी गई, जिसपर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उन्हें 25 अगस्त तक अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को अपनी मांगे देने के निर्देश दिए, ताकि उनका निरीक्षण करवाकर उचित कार्रवाई की जा सके। इसके साथ-साथ हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने स्कूलो को सबको शिक्षा का अधिकार कानून के तहत लाने की मांग रखी तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विभाग द्वारा स्कूलों को मान्यता देने के संबंध में नीति बना रखी है, यदि एसोसिएशन अपने सुझाव देगी तो उनपर आवश्यक तौर पर विचार किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरू नानक देव के 550वें जन्मदिन अवसर पर गुरूद्वारा चिल्ला साहब गुरू नानक देव द्वारा राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यातिथि बनाने के लिए समय मांगा, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: