Friday, July 13, 2018

वकील न्यायप्रणाली की अहम कड़ी, वंचित व कमजोर को न्याय दिलाने में सक्रीय रहें वकील

The lawyer advocates the key link to the judicial system, to give justice to the deprived and the weak; Birendra Singh
पलवल, 13 जुलाई,2018(abtaknews.com) केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि हरियाणा प्रदेश विभिन्न क्षेत्रों में आज देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। प्रदेश के लोगों की मेहनत व कर्मठता के बलबूते हरियाणा ने खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, इन्फ्रास्ट्रक्चर व कृषि जैसे क्षेत्रों के लिए अलग पहचान बनाई है। देश की कुल आबादी का दो प्रतिशत हिस्सा होने के वाबजूद देश की तरक्की में हरियाणा का अहम योगदान है। 

बीरेंद्र सिंह वीरवार को बार एसोसिएशन पलवल द्वारा आयोजित स्वागत कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा आबादी व क्षेत्र के हिसाब से छोटा प्रदेश है। प्रदेश के किसानों की मेहनत के बलबूते हम केंद्रीय अनाज भंडारण में 16 प्रतिशत भागीदारी दर्ज करवा रहे हैं। हरियाणा व पंजाब दोनों प्रदेशों को मिला दिया जाए तो यह भागीदारी 60 प्रतिशत से अधिक है। इसी प्रकार देश की सुरक्षा में तैनात सेना के जवान भी इसी प्रदेश से अधिक हैं तथा सीमाओं पर शहीद होने वाले जवान भी इसी प्रदेश से अधिक हैं। प्रदेश के खिलाडिय़ों ने अनेक बार अंतर्राष्टï्रीय स्तर तक देश-प्रदेश का मान-सम्मान बढ़ाया है। 

उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस, राजगोपालाचार्य व लाला लाजपतराय जैसे देश भक्तों ने देश व समाज निर्माण के लिए अहम योगदान दिया था। इसी प्रकार समाज के समग्र विकास के लिए हर वर्ग के साथ-साथ वकीलों के योगदान की भी अपेक्षा है। वकील न्यायप्रणाली की अहम कड़ी हैं। समाज के वंचित व कमजोर तबके को न्याय दिलाने में वकील की अहम भूमिका होनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि देश के लोगों को गुणवत्तापूर्वक शिक्षा, अच्छा स्वास्थ्य व बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसी सुविधाओं की जरूरत है, जिसके लिए सरकारों को और अधिक ध्यान देते हुए इस दिशा में और काम करना होगा। उन्होंने बार एसोसिएशन के प्रधान की ओर से रखी गई विभिन्न मांगों के संबंध में कहा कि तीन मंजिला चैंबर बिल्डिंग में करीब 12 लाख रुपये की लागत से लिफ्ट लगवाई जाएगी। इसी प्रकार उन्होंने सांसद निधि कोष से डिजिटल लाइब्रेरी आदि के लिए 11 लाख रुपये देने की घोषण की। इससे पूर्व बार एसोसिएशन के प्रधान सुभाष शर्मा ने केंद्रीय मंत्री का बार एसोसिएशन में पहुंचने पर स्वागत व्यक्त किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल व सर छोटूराम विचार मंच के प्रदेश अध्यक्ष चांदराम व बार एसोसिएशन के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: