Thursday, July 12, 2018

लोकतंत्र में अपना हक़ पाने के लिए संख्या बल का होना अति आवश्यक ; रतनलाल शर्मा

There is a need for number power to get its right in democracy; Ratan Lal Sharma
फरीदाबाद(abtaknews.com) लोकतंत्र में अपना हक़ पाने के लिए संख्या बल का होना अति आवश्यक है, और इस के लिए अखिल भारतीय जांगिड़ ब्राह्मण महासभा ने राजनैतिक प्रकोष्ठ की स्थापना की है। अखिल भारतीय जांगिड़ ब्राह्मण महासभा फरीदाबाद में होने वाले त्रिमासिक कार्यकर्म में एक वेब साइट लांच कर जांगिड़ समाज की जनगणना करने का निर्णय लिया है।  ये कहना है है  अखिल भारतीय जांगिड़ ब्राह्मण महासभा में राजनैतिक प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष रतनलाल शर्मा का। रतनलाल शर्मा ने अपने कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी। देश में पहली बार किसी समाज की जनगणना खुद उसी समाज के लोग ऑनलाईन बैवसाईट पर करेंगे, ये काम करने का जिम्मा विश्वकर्मा समाज ने उठाया है।  शर्मा ने साफ किया कि समाज की उत्थान सिर्फ राजनीति में आने से ही हो सकता है इसलिये 15 जुलाई को पूरे देश के सभी राज्यों से विश्वकर्मा समाज के लोग फरीदाबाद पहुचेंगे जहां समाज के उत्थान और विकास को लेकर चर्चा की जायेगी, जल्द उनका समाज राजनीति में अहम भूमिका निभाता हुआ दिखेगा।
रतनलाल शर्मा जांगिड़ का कहना है की फरीदाबाद और देश के अन्य हिस्सों में विश्वकर्मा समाज बड़ी संख्या में मौजूद है लेकिन अलग अलग हिस्सों में बंटे होने के कारण सामाजिक और राजनैतिक रूप से पिछड़ा हुआ है। फरीदाबाद में ही बड़ी संख्या में विश्वकर्मा समाज से जुड़े लोग रहते हैं, और उसमे ज्यादातर अपने उद्योग चलते हैं। लेकिन राजनैतिक रूप से सक्रिय नहीं  हैं। इस जनगणना से सबको जोड़ कर रखने का प्रयास किया जायेगा। और फरीदाबाद जिले की एक विधानसभा सीट पर अपना उम्मीदवार खड़ा कर राजनीति में अपना हक़ लिया जायेगा। 
अब तक देखा और सुना जाता था  कि तमाम समाजों के लोग राजनीति को गंदगी बताते हैं और अपने समाज को इससे दूर रखते हैं मगर अब पहली बार देखने को मिल रहा है कि विश्वकर्मा समाज ने फैंसला लिया है कि उनके समाज का उत्थान सिर्फ राजनीति से ही हो सकता है इसलिये विश्वकर्मा समाज के लोग जल्द ही एक फाउंडेशन बनाने जा रहे हैं और उसके बाद मौका मिलते ही पार्टी भी बनायेंगे। यह जानकारी फरीदाबाद में अखिल भारतीय जांगड ब्राह्मण महासभा के राजनीति प्रकोष्ठ राष्ट्रीय अध्यक्ष रत्नलाल शर्मा ने एक पत्रकारवार्ता के दौरान दी। शर्मा ने कहा कि 15 जुलाई को पूरे देश के सभी राज्यों से विश्वकर्मा समाज के लोग फरीदाबाद पहुचेंगे जहां समाज के उत्थान और विकास को लेकर चर्चा की जायेगी, जल्द उनका समाज राजनीति में अहम भूमिका निभाता हुआ दिखेगा। इसके अलावा देश में पहली बार किसी समाज की जनगणना खुद उसी समाज के लोग ऑनलाईन बैवसाईट पर करेंगे, यह फैंसला किसी और समाज का नहीं बल्कि खुद विश्वकर्मा समाज ने लिया है, जांगिड़ समाज ने एक ऑनलाईन बैवसाईट तैयार की है जिसपर देश का विश्वकर्मा समाज से जुडा व्यक्ति अपनी पंजीकरण करेगा जिससे समाज की जनगणना हो पायेगी, समाज की सख्या आते ही वह राजनीति की ओर कूच करेंगे और जहां उन्हें अपना समाज मजबूत दिखेगा वहां वह चुना भी लडेंगे। इस मोके पर रतनलाल शर्मा जांगिड़, जांगिड़ ब्राह्मण शाखा सभा फरीदाबाद के जिला अध्यक्ष हनुमान प्रसाद, कोषाध्यक्ष रविंदर जांगिड़, एसएसआर ग्रुप के प्रबंध निदेशक दिनेश जांगिड़, अखिल भारतीय जांगिड़ ब्राह्मण महासभा राजनैतिक प्रकोष्ठ के सचिव रमेश कुमार जांगिड़, अखिल भारतीय जांगिड़ ब्राह्मण महासभा राजनैतिक प्रकोष्ठ के प्रेस प्रवक्ता सरूप सिंह, टेकचंद जांगिड़ समेत समाज के गणमान्य लोग मौजूद रहे।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: