Wednesday, July 4, 2018

वाईएमसीए विश्वविद्यालय ने कुछ पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई

YMCA University extended the date of online application for admission in some courses

फरीदाबाद, 4 जुलाई,2018(abtaknews.com)वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए बी.एस.सी. (एनिमेशन व मल्टीमीडिया) तथा एम.एस.सी. (एनवायरमेंटल साइंस) में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने की घोषणा की है तथा विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया है। विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 जुलाई थी।
इस संबंध में जानकारी देते हुए डीन (अकादमिक) डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार शुरू किये गये बी.एस.सी. (एनिमेशन व मल्टीमीडिया) में विद्यार्थियों के रिस्पांस को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाया जा रहा है। इस पाठ्यक्रम के लिए अब 8 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किये जा सकते है। इसी प्रकार, एम.एस.सी. (एनवायरमेंटल साइंस) के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 11 जुलाई कर दिया गया है जबकि एम.एस.सी. (एनवायरमेंटल साइंस) में प्रवेश परीक्षा के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि एम.ए. (जर्नलिज्म व मास कम्युनिकेशन) तथा एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 10 जुलाई ही रहेगी।
उन्होंने बताया कि विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित की जायेगी, जिसके लिए परीक्षा का पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया है। प्रवेश परीक्षा के लिए निर्धारित कार्यकम के अंतर्गत एमबीए के लिए प्रवेश परीक्षा 7 जुलाई शनिवार को प्रातः 10 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित की जायेगी। इसी प्रकार, एमसीए के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को दोपहर 2 बजे से 3.30 बजे तक किया जायेगा। एमएससी (फिजिक्स) के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन रविवार 8 जुलाई को प्रातः 10 बजे से 12ः00 बजे तक किया जायेगा। एमएससी (मैथ) के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन रविवार 8 जुलाई को ही दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक किया जायेगा। एमएससी (कैमिस्ट्री) के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन शनिवार 14 जुलाई को प्रातः 10 बजे से 12ः00 बजे तक किया जायेगा तथा एमएससी (एनवायरमेंटल साइंस) के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन शनिवार 14 जुलाई को दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक किया जायेगा। पीएचडी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 15 जुलाई रविवार को प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक किया जायेगा।
प्रवेश परीक्षा पूर्णतः लिखित व आफलाइन होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यार्थी प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अपने लॉग इन द्वारा डाउनलोड कर सकते है। बिना प्रवेश पत्र के अभ्यार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। सभी अभ्यार्थियों को निर्धारित समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी होगी। परीक्षा केन्द्र में मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग निषेध रहेगा। अभ्यार्थी को प्रवेश पत्र के साथ एक वैध फोटो पहचान पत्र भी लाना होगा।
---------------------------------------------------- 
हरियाणा में तकनीकी संस्थानों में आगामी शैक्षणिक सत्र से लागू होगा अनिवार्य प्रेरक कार्यक्रम

फरीदाबाद, 4 जुलाई - अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (एआईसीटीई) द्वारा निर्धारित मॉडल पाठ्यक्रम के अंतर्गत शुरू किये जा रहे तीन सप्ताह के अनिवार्य प्रेरक कार्यक्रम को हरियाणा के सभी इंजीनियरिंग व प्रौद्योगिकी संस्थानों में शैक्षणिक सत्र 2018-19 से लागू करने कार्यक्रम तैयार किया गया है, जिसके तहत एआईसीटीई द्वारा वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद में 6 जुलाई से 8 जुलाई तक तीन दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
कार्यक्रम में हरियाणा की प्रधान सचिव, तकनीकी शिक्षा श्रीमती ज्योति अरोड़ा मुख्य अतिथि होंगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की कार्यक्रम की अध्यक्षता में होने वाले इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में फरीदाबाद, गुड़गांव, झज्जर, महेन्द्रगढ़, नूंह, मेवात, पलवल तथा रेवाड़ी के सरकारी व निजी इंजीनियरिंग व प्रौद्योगिकी संस्थानों के लगभग 150 संकाय सदस्य हिस्सा लेंगे। तीन दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य संकाय सदस्यों को अनिवार्य प्रेरक कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रशिक्षित करना है ताकि वे अपने संस्थानों में अनिवार्य प्रेरक कार्यक्रम का आयोजन करने में सक्षम हो सके।

loading...
SHARE THIS

0 comments: