Sunday, June 24, 2018

शिक्षाविद डॉ एम पी सिंह ने जिला कारागार नीमका फरीदाबाद में बंदियों को किया जागरूक




फरीदाबाद(abtaknews.com ) 24 जून: महानिदेशक जेल एवं कारागार हरियाणा के निर्देशानुसार जिला कारागार फरीदाबाद में बंदियों के लिए देश के जाने-माने शिक्षाविद, समाजशास्त्री एवं मोटिवेशनल स्पीकर प्रो. एम पी सिंह ने एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया, जिसमें उप अधीक्षक कारागार रमेश कुमार व अन्य जेल स्टाफ मौजूद रहा। 
चीफ वार्डन सिविल डिफेंस व विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन डा. एम पी सिंह ने कहा कि आप किसी भी कारण से कारागार में आ गए हैं। आपको तनाव में नहीं रहना चाहिए, लेकिन अब आपको अपने परिवारिजनों के बारे में सोचना चाहिए और अनुशासन में रहकर व व्यवहार कुशल होकर अपने जीवन को सार्थक व सम्मानित करना चाहिए। कुरीतियों, अनीतियों से बचना चाहिए। डा. एम पी सिंह ने कहा कि सूर्य निकलते समय थोड़ा चमकता है, लेकिन दोपहर को पूरी तपन देता है और शाम को बिल्कुल शांत हो जाता है। ठीक उसी प्रकार से मनुष्य जवानी के जोश में होश खो बैठता है और कुसंगति का शिकार होकर एवं मादक पदार्थों का सेवन करके कुछ गलत फैसले ले लेता है। जिसका परिणाम अपने आपको एवं परिवारिजनों को भुगतना पड़ता है। 
प्रो. एम पी सिंह ने महर्षि वाल्मीकि, अंगुलीमान, मर्यादा पुरूषोत्तम राम एवं महान विद्वान व बलशाली रावण के उदाहरण देकर बंदियों को समझाया। जिसका परिणाम सेमीनार के अंत में देखने को मिला। अधिकतर कैदियों ने प्रो. एम पी सिंह का अभिनंदन और वंदन करके धन्यवाद किया। उन्होंने वादा किया कि हम आपके बताए हुए रास्ते का अनुसरण करके जीवन को सार्थक बनाएंगे। 


इस अवसर पर उप अधीक्षक ने प्रेरक डा. एम पी सिंह का समस्त स्टाफ की तरफ से धन्यवाद किया और कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से क्राइम पर काबू पाया जा सकता है तथा कैदियों की मानसिकता में सुधार लाया जा सकता है। उन्होंने नि:स्वार्थ और अवैतनिक कार्य हेतु डा. एम पी सिंह की भूरि-भूरि प्रशंसा की। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: