Tuesday, June 19, 2018

एमएसएमई ईकाईयों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिये किये जा रहे प्रयास हैं सराहनीय

Efforts are being made for environment protection by MSME units.
फरीदाबाद, 19 जून,2018(abtaknews.com) एमएसएमई मंत्रालय भारत सरकार के सचिव डा0 अरूण कुमार पाण्डा ने स्वच्छ भारत अभियान में जहां सभी वर्गों की भागीदारी को आवश्यक करार दिया है, वहीं आपने एमएसएमई ईकाईयों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना की है। यहां आईएमएसएमई आफ इंडिया द्वारा आयोजित स्वच्छ भारत अभियान : द लॉन्च आफ एमएसएमई गो ग्रीन मूवमैंट व स्वच्छ श्री अवार्ड प्रदान करने के लिये आयोजित विशेष कार्यक्रम में डा0 अरूण कुमार ने मुख्यातिथि के रूप में अपने संबोधन में कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिये सभी वर्गों का योगदान जरूरी है और इस संबंध में औद्योगिक व सामाजिक संगठनों को आईएमएसएमई आफ इंडिया का अनुकरण करना चाहिए जो इस मुहिम में तत्परता से कार्यरत है।
डा0 अरूण कुमार ने डीएलएफ औद्योगिक क्षेत्र में डे्रनेज क्लीनिंग व इंडस्ट्रीयल क्लीनिंग सिस्टम का आरंभ किया और भारत की टैक्सटाईल उद्योग में पहली सर्टिफाईड ग्रीन बिल्डिंग मैसर्ज अम्बुजा एसेसरीज एंड क्लोदिंग एलएलपी का भी उद्घाटन किया।

इससे पूर्व डा0 अरूण कुमार व संयुक्त सचिव श्रीमति अलका अरोड़ा नांगियां सहित एमएसएमई मंत्रालय के अधिकारियों का स्वागत करते हुए आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने बताया कि आईएमएसमई आफ इंडिया पर्यावरण संरक्षण के लिये अपने सदस्यों को विशेष दिशा निर्देश दे रही है। श्री चावला ने इस अवसर पर उद्योग प्रबंधकों से आह्वान किया कि वे अपने क्षेत्रों में कुछ स्थानों का निर्धारण करें और वहां सफाई का जिम्मा लें, स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनें और पर्यावरण के लिये अपने स्तर पर प्रत्येक संभव योगदान दें। श्री चावला ने स्वच्छ श्री अवार्ड के संबंध में जानकारी देते बताया कि यह पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि सिद्ध होगा। श्री चावला ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण सभी की नैतिक जिम्मेवारी है जिसे निभाना चाहिए।

कार्यक्रम में रूडकी उत्तराखंड के श्री रमेश भटेजा को मेक इंडिया पोल्यूषण फ्री के लिये स्वच्छश्री अवार्ड प्रदान किया गया। अम्बुजा एसेसरीज एंड क्लीदिंग एलएलपी को भारत के पहले सर्टिफाईड ग्रीन बिल्डिंग के लिये भी सम्मानित किया गया। हिंदुस्तान इन्वेस्टीगेशन एंड सिक्योरिटी सर्विस को शत प्रतिशत डिजीटल पेपरलैस वर्किंग, फीको लुधियाना पंजाब के प्रधान गुरमीत सिंह कुलेर व लुधियाना एफूलैंट ट्रीटमैंट सोसायटी के सचिव को एफूलैंड ट्रीटमैंट प्लांट के लिये तथा रि-साईकिल पोलिस्टर से स्पोट्र्स वीयर बनाने के लिये बिल्ट नैचुरल के श्री भव्य चावला तथा पहली जीरो डिफेक्ट्र जीरो डिफेक्ट ज्वैलरी मैन्यूफैक्चरिंग के लिये तमिलनाडु के श्री राजेश व्यास को स्वच्छश्री अवार्ड प्रदान किया गया। इसके साथ श्री अश्विनी कुमार को पहली जैड सर्टिफाईड यूनिट पंजाब के लिये तथा सर्वश्री नवनीत गुम्बर, जे पी मल्होत्रा, प्रियंका गर्ग, ए के नेहरा, सरला गर्ग को स्वच्छता अभियान के लिये सम्मानित किया गया। सर्वश्री शंकर शर्मा गुडग़ांव, अमित चौपड़ा, निर्मल मंडेला, अमित बजाज को उनके विशेष योगदान के लिये सम्मानित किया गया।इस अवसर पर क्षेत्र में कार्यरत उद्योग प्रबंधकों तथा औद्योगिक प्रतिनिधियों के साथ-साथ पर्यावरण से जुड़े विशेषज्ञों व स्वयंसेवकों की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही।





loading...
SHARE THIS

0 comments: