Friday, June 15, 2018

फरीदाबाद में 17 जून को टाउन पार्क में योग विश्व कीर्तिमान महोत्सव में बनेगे 4 वर्ल्ड रिकॉर्ड

4 world records will be made in Yoga World Record Establishment Festival in Town Park on June 17 in Faridabad.
फरीदाबाद (abtaknews.com) जिले में 17 जून को सेक्टर 12 टाउन पार्क में योग विश्व कीर्तिमान स्थापना महोत्सव में 4 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनेगें। इन रिकॉर्ड के गवाह बनने के लिए रविवार को सबसे ऊँचे तिरंगे के नीचे भारी संख्या में पहुंचे जहाँ पलवल और फरीदाबाद के योग के माहिर बच्चे उक्त वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे। मात्र 7 वर्ष की कीर्ति निरंतर 12 मिनट तक शलभ आसान करेंगी,14 वर्षीय किरण 60 मिनट तक शीर्ष आसन,20 वर्षीय  अमित 20 फुट ऊँची रस्सी पर 3 मिनट तक रस्सा मल्लखंभ दीप आसन और 9 वर्षीय  पीयूष 3 मिनट तक पदम तुला आसन करके इतिहास रचेंगे। उक्त जानकारी मानवीय निर्माण मंच के संचालक डॉ बलराम आर्य, सरपंच एसोसिएशन के अध्यक्ष महिपाल आर्य और बृज मोहन भारद्धाज ने संयुक्त रूप से दी।

सेक्टर 16 स्थित यादव धर्मशाला में आयोजित प्रेसवार्ता में मानवीय निर्माण मंच हरियाणा के पदाधिकारियों ने योग में बनाये जा रहे विश्व कीर्तिमान के बारे में जानकारी दी हैं। कार्यक्रम की तैयारी विगत 1 महीने से हरियाणा के अनेक जिलों में चल रही हैं। जिनमें मुख्यरूप से फरीदाबाद, पानीपत, रोहतक, पलवल, गुरुग्राम शामिल हैं।मानवीय निर्माण मंच हरियाणा के संचालक डॉ बलराम आर्य ने बताया कि मंच योग एवं यज्ञ के क्षेत्र में निशुल्क रूप से कार्य करता हैं।  देश की भावी पीढ़ी को चरित्रवान बनाने के लक्ष्य के साथ साथ उस उदेश्य से यह विश्व कीर्तिमान रचा जा रहा हैं ताकि आने वाले नए खिलाडियों को प्रगति के मार्ग मिल सके।  श्री आर्य ने कहा कि योग को ओलिम्पिक में शामिल किये जाने से हमारे देश के युवा प्रतिभावान खिलाडी योग में दुनिया में धूम मचा देंगे और मल्लखंभ को ओलिम्पिक में जल्द ही शामिल कर लिए जाने की उम्मीद हैं।

योग विश्व कीर्तिमान महोत्सव का आयोजन रविवार 17 जून 2018 को साय कालीन 5:00 बजे फरीदाबाद स्थित टाउन पार्क सेक्टर 12 में किया जाना है जिसके लिए आज प्रेस वार्ता का आयोजन  यादव धर्मशाला सेक्टर 16 में किया गया है कार्यक्रम के अंतर्गत 4 विश्व रिकॉर्ड बनाए जाएंगे यह सभी रिकॉर्ड गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किए जाएंगे जिसमें सर्वप्रथम 7 साल की  कीर्ति के द्वारा 12 मिनट तक ठोड़ी शलभासन का रिकॉर्ड स्थापित किया जाएगा एवं 14 वर्ष  की किरण के द्वारा 1 घंटे का शीर्षासन का रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा 9 साल के पीयूष के द्वारा 3 मिनट तक पदम तुला आसन का रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा एवं 20 साल के अमित के द्वारा 20 फुट ऊंचे पोल से लटकते हुए रस्से पर 3 मिनट में 10 आसनों का प्रस्तुतीकरण दिया जाएगा जिसमें विशेष रूप से जलता हुआ दीपक सिर पर संतुलित रहेगा। 

इस अवसर पर मानवीय निर्माण मंच के संचालक डॉक्टर बलराम आर्य ने बताया कि मानवीय निर्माण मंच योग एवं यज्ञ के क्षेत्र में निशुल्क रूप से कार्य करते हैं एवम देश की भावी पीढ़ी को चरित्रवान बनाने के लक्ष्य के साथ साथ इस उद्देश्य से यह विश्व कीर्तिमान रचा जा रहा है ताकि आने वाले नए खिलाड़ियों को प्रगति के मार्ग मिल सके। सरपंच एसोसिएशन के प्रधान श्री महिपाल आर्य जी ने बताया कि इस मुहिम को प्रत्येक गांव गांव तक ले जाने का संकल्प मानवीय निर्माण मंच के द्वारा लिया गया है एवं  सरपंच एसोसिएशन के द्वारा योग एवं यज्ञ जैसे वैदिक सिद्धांतों को आगे बढ़ाने में हम कार्य कर रहे हैं जिससे समाज में फैली पाखंडों एवं अंधविश्वासों का खंडन किया जा सके। 

प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से मानवीय निर्माण मंच के संचालक डॉ बलराम आर्य, सरपंच एसोसिएशन के अध्यक्ष महिपाल आर्य और बृज मोहन भारद्धाज,डॉ रमण और डॉ रामनिवास श्याम आर्य सहित मानवीय निर्माण मंच के अधिकारी मौजूद रहे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: