Monday, May 14, 2018

महाराणा प्रताप एक महान देशभक्त थे: उमेश भाटी


Maharana Pratap was a great patriot: Umesh Bhatti

फरीदाबाद 13 मई(abtaknews.com) अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के अशोका इन्केलव स्थित प्रदेश कार्यालय पर महाराणा प्रताप जयंती धूमधाम से मनायी गयी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष कुवर उमेश भाटी द्वारा की गयी। इस अवसर पर उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए कुंवर उमेश भाटी ने कहा महाराणा प्रताप एक महान देशभक्त थे। वह केवल राजस्थान की ही गौरव और शान नहीं थे अपितु संपूर्ण भारतवर्ष को उन पर गर्व है।  उन्होंने कहा कि निस्संदेह महाराणा प्रताप क महान योद्धा, बहादुर राजपूत और सच्चे देश भक्त थे। वह मृत्यु से कभी भयभीत नहीं हुए। हल्दीघाटी के युद्ध में वह और उनके मात्र 22 हजार सैनिक विशाल मुगल सेना से बड़ी बहादुरी से लड़े थे। परंतु अंत में वे मुगल सेना से हार गए। इस युद्ध में महाराणा प्रताप का घोड़ा तक भी वीरगति को प्राप्त हो गया था। इस भयंकर हार के बाद भी महराणा प्रताप निराश नहीं हुए और वह खतरे के सामने सदैव चट्टान बनकर खड़े रहे। उन्होने कहा कि 36 बिरादरी उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलती थी और उनकी सेना में सभी बिरादरी के लोग एकजुट रहते थे।

श्री भाटी ने कहा कि उनके चरित्र का सबसे प्रमुख गुण देशभक्ति था। यह उनका अपने देश के ले प्रेम ही था कि शक्तिशाली मुगल साम्राज्य का उन्होंने अकेले मुकाबला किया था। उन्होंने अपनी मातृभूमि की स्वतंत्रता के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया था और उसके लिए हर प्रकार की कठिनाई का सामना किया था। उन्होंने मुगल साम्राज्य के सामने कभी समर्पण नहीं किया था।

इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष दीपू चौहान, प्रदेश महासचिव संजीव ठाकुर, प्रदेश सचिव जगबीर भादौरिया, ओम चौहान, पवन भाटी,जिला अध्यक्ष गगन शिशोदिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पी सिंह, सुल्तान सिंहए रेखा चौहान,रंजय सिंह सतीश भादौरिया, बिक्रम ठाकुर, अवधेश भादौरिया, संजीव भादौरिया दिनेश परिहार, संजय राठौर, बसिस्ठ सिंह, चेतन सिंह, दीपक भाटी, राहुल पंवार, नितिन चौहान, सुमित सहित अन्य सभा के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।


loading...
SHARE THIS

0 comments: