Tuesday, May 8, 2018

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित बोली परमाणु ऊर्जा है श्रेष्ठ विकल्प


Former Delhi Chief Minister Sheila Dikshit quotes nuclear energy is the best option

गाजियाबाद(abtaknews.com) 08 मई,2018; परमाणु संयंत्र स्थापित होने से बिजली की कमी दूर होगी। लोग आर्थिक रुप से मजबूत होंगे और देश का विकास होगा। ऐसा कहना है परमाणु ऊर्जा जनजागरूकता अभियान के संचालक संदीप पाल का। देश व्यापी परमाणु ऊर्जा जनजागरूकता अभियान उत्तरप्रदेशमध्यप्रदेशराजस्थान और हरियाणा में मुख्य रूप से चलाया जा रहा है। इसी के तहत गाजियाबाद में भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया और शासकीय विद्यालय गाजियाबाद के स्कूली बच्चों को परमाणु  ऊर्जा से सम्बन्धित जानकारी प्रदान की गई और कहानी बुधिया की कार्टून फिल्म दिखाई गई। यह देश व्यापी परमाणु ऊर्जा जनजागरूकता अभियान कार्यक्रम भारत सरकार उपक्रम (न्यूक्लियर पावर कारपोरेशन रेडिएशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) एनपीसीआईएल द्वारा चलाया जा रहा है।

संदीप ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों के प्रयास के बावजूद देश के कुछ क्षेत्रों में बिजली की कमी 25 फीसद तक है इससे आर्थिक वृद्धि में बाधा पड़ रही है। इस संकट से निपटने में परमाणु ऊर्जा को बढ़ावा देना सबसे अच्छा विकल्प है। परमाणु ऊर्जा न केवल सस्ती है वरन पर्यावरण के अनुकूल भी है। परमाणु ऊर्जा के इस्तेमाल का लाभ यह है कि यह बिजली की कमी को पूरा करने में प्रभावशाली योगदान दे सकती है। देश में पेट्रोलियम और कच्चे तेल के आयात में कुल निर्यात आय का एक तिहाई खर्च हो जाता है। इसकी वजह से कई जरूरी वस्तुओं की खरीद में कमी करनी पड़ती है। भारत का कोयला भंडार कुछ दशकों में खत्म हो जाने की उम्मीद है। सूर्य और हवा जैसे पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा स्रोतों में क्षमता तो अपार है लेकिन इनसे बड़े पैमाने पर ऊर्जा सृजन की तकनीक विकसित नहीं हो पाई है। इन परिस्थितियों में भारत के लिए आवश्यक है कि वह ऊर्जा के ऐसे विकल्पों के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की योजना बनाए जो पर्यावरण को नष्ट न करे। परमाणु ऊर्जा इस मानक पर बिलकुल खरी उतरती है।

वर्तमान में भारत में कुल 22 परमाणु ऊर्जा संयंत्र चल रहे हैं जिनसे कुल बिजली उत्पादन 6780 मेगावाट हो रहा है
एक चर्चा में दिल्ली की पूर्व मुख्य मंत्री श्रीमती शीला दीक्षित ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में बहुत विकास हुआ है और अधिक ऊर्जा उत्पादन देश के विकास के लिए जरूरी है परमाणु ऊर्जा से दुनिया के कई देशों में सफलतापूर्वक बिजली का उत्पादन हो रहा है और यह एक श्रेष्ठ विकल्प है

loading...
SHARE THIS

0 comments: