Saturday, April 14, 2018

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अरावली पर्वतीय श्रृंखला में बड़खल झील क्षेत्र का किया दौरा


Chief Minister Manohar Lal visits the Barwal Lake area in Aravali mountain range

फरीदाबाद(abtaknews.com) 14 अप्रैल,2018 ; हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद जिला में अरावली पर्वतीय श्रृंखला में बड़खल झील क्षेत्र व इसके साथ लगते क्षेत्र को वन्य जीव अभ्यारणय तथा पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को फरीदाबाद जिला क्षेत्र में अपने आगमन के दौरान अनंगपुर गांव के नजदीक अरावली पर्वतीय श्रृंखला में झील क्षेत्र का विभिन्न प्रशासनिक व विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ दौरा कर अवलोकन किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि अरावली पर्वतीय श्रृंखलाओं में खनन गतिविधियों के परिणाम स्वरूप पारिस्थितिकी संतुलन व पर्यावरणीय संतुलन को काफी हानि पहुंच चुकी है। इस पर्वतीय श्रृंखला की प्राकृतिक सुंदरता के संरक्षण के लिए यहां एक वन्य जीव अभ्यारणय व पर्यटन स्थल विकसित करने की दिशा में व्यापक सम्भावनाओं पर कार्य किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पर्वतीय श्रृंखला क्षेत्र में छोटे व बड़े कई जल स्त्रोत आज भी बने हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिल्ली के निकट स्थित होने के कारण इस पर्वतीय श्रृंखला के पारिस्थितिकी संतुलन व पर्यावरणीय संतुलन का अत्याधिक महत्व है। इस क्षेत्र को वन्य जीव अभ्यारणय के रूप में विकसित किए जाने की व्यापक सम्भावनाएं है। इस दिशा में हरियाणा सरकार के वन, खनन सिंचाई व पर्यटन विभागों द्वारा संयुक्त रूप से कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अरावली पर्वतीय श्रृंखला में मृतप्रायः हो चुकी बड़खल झील के जीर्णोंद्धार की भी योजना है। जलशोधन संयंत्र के माध्यम से बड़खल झील में जल के लिए १०-२० एमएलडी जल उपलब्ध कराने की योजना पर कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने बड़खल झील के जीर्णोद्धार के संदर्भ में फरीदाबाद में प्रशासनिक अधिकारियों व विभिन्न सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अरावली पर्वतीय श्रृंखला के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री विपुल गोयल, विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, विधायक श्री मूल चन्द शर्मा, विधायक श्री टेकचन्द शर्मा, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य के अतिरिक्त विभिन्न प्रशासनिक व विभागीय अधिकारी मौजूद थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: