Thursday, April 19, 2018

पलवल डी सी मनीराम शर्मा का गांव रसूलपुर में रात्रि ठहराव, सुनी समस्या


Night stand, listen problem in Rasulpur village of Palwal DC Maniram Sharma

पलवल19 अप्रैल,2018(abtaknews.com) ग्राम स्वराज अभियान के तहत उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में गांव रसूलपुर में रात्रि ठहराव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मौके पर ही ग्रामीणों की विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतों का निपटारा किया गया।उपायुक्त मनीराम शर्मा ने कहा कि रात्रि ठहराव कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो लोग जानकारी के अभाव में सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते, उन्हें योजनाओं की पूर्ण जानकारी व लाभ देना है। इस कार्यक्रम में ग्रामीण किसी भी विभाग से संबंधित समस्या का हल करवा सकते हैं। रात्रि ठहराव कार्यक्रम में सभी विभागों के स्टाल लगाए गए, जहां पर सुबह से सांय तक लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई व योजनाओं के पात्र लोगों के फार्म आदि भरे गए। उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान करते हुए कहा कि गांव में साफ-सफाई रखे तथा खुले में शौच जैसी प्रथा को बिल्कुल बंद कर दें। खुले में शौच आज के दिन कलंक के समान है जो विभिन्न बीमारियों के जन्म का कारण भी बनता है। इसके अलावा ग्रामीण स्वास्थ्य विभाग की ओर से बच्चों को लगाए जाने वाले टीके भी अवश्य लगवाएं। यह टीके जीवन भर बच्चे को बीमारियों से बचाते हैं। इसी प्रकार आधार नम्बर आज के दिन सभी के लिए जरूरी दस्तावेज बन गया है, इसलिए छोटे से बडे सभी व्यक्ति अपना आधार कार्ड अवश्य बनवा लें तथा अपना बैंक खाता भी अपने आधार कार्ड से लिंक करवा लें। उन्होंने कहा कि सरकार ने पांच मई तक ग्राम स्वराज अभियान शुरू किया है, इस अभियान का सभी व्यक्ति हिस्सा बनें। 
Night stand, listen problem in Rasulpur village of Palwal DC Maniram Sharma

पुलिस अधीक्षक सुलोचना गजराज ने रात्रि ठहराव कार्यक्रम में महिलाओं के अधिकारों व कानून के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कभी भी कानून का दुरूपयोग नहीं करना चाहिए। महिलाओं पर अत्याचार न करें, अपितु लड़कियों को अच्छी शिक्षा व अच्छे अवसर प्रदान करें। सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में प्रतिभावान अध्यापकों की नियुक्ति की जाती है, इसलिए सरकारी स्कूलों में भी शिक्षा का स्तर अच्छा है। अभिभावक बच्चों का समय-समय पर मार्गदर्शन करते रहें व उन्हें अच्छे संस्कार दें। 15 से 25 साल तक के बच्चे पर विशेष ध्यान दे, ताकि वह किसी गलत संगत में न आने पाए।
स्वास्थ्य विभाग के उप-सिविल सर्जन डा. अजय कुमार ने एमआर कैम्पेन के तहत शुरू होने वाले खसरा व रूबेला टीकाकरण के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 25 अप्रैल से 09 महीने से 15 साल तक के बच्चे को यह टीके लगाए जाएंगे, ताकि बच्चा जीवन भर इन बीमारियों के संक्रमण से बचा रहे। पशुपालन विभाग की उपनिदेश डा. नीलम आर्य ने बताया कि मुर्राह नस्ल की भैंस व देसी गाय की नस्ल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभाग की ओर से अच्छे दुधारू पशुओं को नकद ईनाम दिए जाते हैं, इसके अलावा डेयरी शुरू करने पर विभाग द्वारा विशेष अनुदान दिया जाता है। 50 पशु की डेयरी करने पर पांच साल तक सरकार ऋण पर ब्याज का खर्च स्वयं वहन करती है। बिजली निगम के एसडीओ संजय मंगला ने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत 05 मई तक 500 रुपये में बिजली का कनैक्शन दिया जाएगा, बाकी का खर्च बिजली निगम द्वारा वहन किया जाएगा। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एस.डी. आर्य ने बताया कि सरकारी योजनाओं का लाभ डीबीटी के तहत दिया जाता है। अब आधार कार्ड के साथ बहुत जल्द खाता खुल जाता है। हर व्यक्ति का बैंक में खाता होना अनिवार्य है। बैंकों द्वारा 12 रुपये वार्षिक दर पर दो लाख रुपये का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा किया जाता है, जिसमें 18 से 70 आयु तक के व्यक्ति बीमा करवा सकते हैं। इसी प्रकार 330 रुपये वार्षिक प्रीमियम की दर पर 18 से 50 वर्ष तक की आयु तक के व्यक्तियों का प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा किया जाता है। 
रात्रि ठहराव कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी सुमन नैन, जिला बाल कल्याण अधिकारी, कृषि विभाग के अधिकारी, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, उद्यान विभाग के अधिकारी ने भी अपने विभागों से संबंधित जानकारी दी। इस अवसर पर एसडीएम सुरेश कुमार चहल, शुगर मिल के एमडी जितेंद्र गर्ग, जिला राजस्व अधिकारी संजय विश्रोई, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव, सिविल सर्जन डा. बीरसिंह सहरावत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
बॉक्स-
57 शिकायतें आई मौके पर:-रात्रि ठहराव कार्यक्रम में गांव रसूलपुर व आस-पास के गांवों की 57 शिकायतें जिला प्रशासन को प्राप्त हुईं। उपायुक्त मनीराम शर्मा ने संबंधित विभागों को इन शिकायतों के निवारण के निर्देश दिए। इन शिकायतों में बिजली, पानी, गलियों, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, जाति प्रमाण पत्रों, रिहायशी प्रमाण पत्रों जैसी विभिन्न प्रकार की शिकायतें शामिल थी। रात्रि ठहराव में करीब 120 जाति प्रमाण पत्र, 100 रिहायशी प्रमाण पत्र, 20 पैंशन संबंधी फार्म, 200 लर्निंग ड्राइविंग लाइसैंस, 25 बिजली कनैक्शन के आवेदन प्राप्त हुए तथा जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की ओर से 25 लोगों को एफटीके किट वितरित की।

गांव में निकाली स्वच्छता रैली- गांव रसूलपुर में बुधवार को सुबह उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में स्वच्छता रैली निकाली गई। इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम सुरेश कुमार चहल व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। यह स्वच्छता रैली गांव राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से शुरू होकर गांव की मुख्य गलियों, फिरनी से होती हुई वापस स्कूल प्रांगण में खत्म हुई। बच्चों ने खुले में शौच न करने व स्वच्छता अपनाने संबंधी नारे लगाए। ग्रामीणों ने भी इस स्वच्छता रैली में बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

loading...
SHARE THIS

0 comments: