Tuesday, April 17, 2018

प्लास्टिक प्रदूषण के प्रति जागरूकता के लिए वाईएमसीए विश्वविद्यालय में हस्ताक्षर अभियान

Signature campaign at YMCA University for awareness of plastic pollution

फरीदाबाद, 17 अप्रैल(abtaknews.com) वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के पर्यावरण विज्ञान के विद्यार्थी की सोसायटी ‘वसुंधरा’ द्वारा 22 अप्रैल को मनाये जाने वाले विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में प्लास्टिक प्रदूषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एक हस्ताक्षर अभियान शुरू किया है।

अभियान की शुरूआत आज कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विश्वविद्यालय परिसर से की तथा पर्यावरण विज्ञान के विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पर्यावरण मुद्दों के प्रति जागरूकता एक ऐसा विषय है, जिस पर पर्यावरण विज्ञान के विद्यार्थियों को अहम भूमिका निभाने की आवश्यकता है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि प्लास्टिक की बैग एवं बोतलों उपयोग न करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। कुलपति ने पर्यावरण विज्ञान के संकाय सदस्यों तथा विद्यार्थियों से कहा कि वे विश्वविद्यालय में प्लास्टिक के उपयोग को 50 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य निर्धारित करें और इस दिशा में उचित कदम उठाये। इस अवसर पर मानविकी एवं विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. राज कुमार भी उपस्थित थे। 
पर्यावरण विज्ञान पाठ्यक्रम की संयोजक डाॅ. रेनूका गुप्ता ने बताया कि यह अभियान विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला का हिस्सा है और इस कड़ी में 19 अप्रैल को विशेषज्ञ व्याख्यान, पोस्टर प्रदर्शनी तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

loading...
SHARE THIS

0 comments: