Thursday, April 12, 2018

सर्व कर्मचारी संघ की 29 अप्रैल को जींद रैली को लेकर फरीदाबाद में लामबंद हुए कर्मचारी

All workers' union employees mobilized in Faridabad on April 29 on Jind rally

फरीदाबाद, 12 अप्रैल,2018(abtaknews.com)नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने 29 अप्रैल को जींद में होने वाली सर्व कर्मचारी संघ, हरियाणा की ललकार रैली की तैयारी को लेकर नगर निगम सभागार में नगर निगम सफाई कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की बैठक की। बैठक की अध्यक्षता सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलवीर सिंह बालगुहेर ने की तथा मंच का संचालन सोमपाल झिझोटिया ने किया।
उपस्थित कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए प्रधान बलवीर सिंह बालगुहेर ने सरकार कर्मचारियों से किये वादों पर अमल करने व अन्य मांगों का समाधान करने की बजाय कर्मचारियों की एकता तोडऩे के प्रयास कर रही हैं । संघर्षो के बल पर अर्जित ट्रेड यूनियन अधिकारों पर हमले हो रहे।

सरकार बार-बार आन्दोलन करने के बावजूद ठेका प्रथा समाप्त करने व ठेका कर्मियों को सीधा विभागों के मार्फत करने को तैयार नही है। सरकार कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की कोई स्थाई नीति बनाने व समान काम के लिए समान वेतन देने के प्रति गंभीर नही है। सरकार की हाईकोर्ट में कमजोर पैरवी के 2014 में बनी  नियमितिकरण की नीतियों में पक्के हुए कर्मचारियों पर पुन: कच्चा होने का खतरा बन रहा है। फायर ब्रिगेड में ठेके पर कार्यरत फायर स्टाफ  के पदों को रिक्त मानकर नयी भर्ती की प्रक्रिया शरू होने से करीब 1646 पदों पर सरकार भर्ती करना चाह रही है। जबकि पहले से लगे हुुए 945 कर्मचारियों की छंटनी की तलवार लटक गई है। समान काम के लिए समान वेतन के जारी पत्र की खामियां के कारण इसका लाभ नही मिल रहा। कैशलेस मेडीकल सुविधा के जारी पत्र में पत्नी, बच्चों व आश्रितों को अलग कर दिया है और कुछ जानलेवा बिमारियों में ही यह सुविधा दी गई है।

केन्द्र सरकार ने सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार जुलाई 2017 से एचआर व मेडिकल सहित सभी भत्तों में बढोतरी कर दी है। लेकिन हरियाणा सरकार ने अभी तक भत्तों में बढ़ौतरी नहीं की है। जिससे की कर्मचारियों में हरियाणा सरकार के प्रति रोष व्याप्त है। जनवरी 2006 से लागू की गई नैशनल पैंशन स्कीम को वापस लेने व पुरानी पैंशन स्कीम को बहाल करने को तैयार नही है। जबकि लाखों कर्मचारियों में अपनी सामाजिक सुरक्षा की इस मांग को लेकर भारी बेचैनी है। इसका भी सरकार फायदा उठाकर एनपीएस के कर्मचारियों को मुख्य आन्दोलन से अलग करने के प्रयास कर रही है । इन मांगों को लेकर कर्मचारी आगामी 29 अप्रैल को जींद में आयोजित ललकार रैली में बढ़-चढक़र भाग लेगें।

श्री गुहेर ने कहा कि आगामी 14 अप्रैल को नगर निगम सभागार में नगर पालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा द्वारा दलितों के मसीहा एवं भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अम्बेडक़र की जयंती धूमधाम से मनाएगें व जिला उपायुक्त को दलितों व असहायों पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ ज्ञापन सौंपेगें। इस बैठक में अन्य के अलावा नानकचंद खेरालिया, प्रेमपाल, श्रीनंद ढकोलिया, बल्लू प्रधान, राजबीर चिण्डालिया,जितेन्द्र छाबड़ा, दान सिंह, रघुबीर चौटाला, कृष्ण चिन्डालिया, महेन्द्र कुडिय़ा, सुदेश कुमार, देवेन्द्र मंझावली, देशराज डाबर, महेश मंगू, राजपाल किठवाड़ी, नरेश भगवाना, सूरज कीर, विनोद कुमार, ललित कुमार, रामकिशोर, माया, शकुन्तला, कमलेश, सुमित कुमार, अशोक कुमार आदि शामिल थे।


loading...
SHARE THIS

0 comments: