Thursday, March 22, 2018

युवा आगाज ने विश्व जल दिवस पर नेहरू कॉलेज में जल संरक्षण के लिए छात्रों संग लिया संकल्प

Young Aga has taken students with water for water conservation at Nehru College on World Water Day

फरीदाबाद 22 मार्च(abtaknews.com ) विश्व जल दिवस पर युवा आगाज़ फरीदाबाद के छात्रों ने नेहरू कॉलेज कैंपस में सभी विद्यार्थियों के साथ मिलकर जल बचाने को लेकर शपथ ली। छात्र नेता अजय डागर ने छात्रों से कहा कि जल ही जीवन है और अगर आपको कहीं भी जल बर्बाद होता या बहता हुआ दिखे तो उसे तुरंत बंद करें ताकि आने वाले भविष्य के लिए जल मिल सके। उन्होंने कहा कि, पानी के बारे में एक नहीं, कई चौंकाने वाले तथ्य हैं। विश्व में और विशेष रुप से भारत में पानी किस प्रकार नष्ट होता है। इस विषय में जो तथ्य सामने आए हैं उस पर जागरूकता से ध्यान देकर हम पानी के अपव्यय को रोक सकते हैं। अनेक तथ्य ऐसे हैं जो हमें आने वाले ख़तरे से तो सावधान करते ही हैं, दूसरों से प्रेरणा लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और पानी के महत्व व इसके अनजाने स्रोतों की जानकारी भी देते है।

संगठन संयोजक जसवंत पवार ने कहा कि, जब फरीदाबाद शहर बसाया गया था तो इसकी आबादी 200000 थी लेकिन अब शहर की आबादी 22 से 2500000 के बीच है। जब से फरीदाबाद का जो पानी का सिस्टम है वह ऐसे ही है सरकार को चाहिए कि अच्छे ड्रेनेज सिस्टम लगाने चाहिए जिससे बारिश का जो पानी है। वह जमीन के अंदर जा सके और जो अवैध बोरवेल लगे उन पर रोक लगनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि, विश्व में प्रति 10 व्यक्तियों में से 2 व्यक्तियों को पीने का शुद्ध पानी नहीं मिल पाता है।प्रति वर्ष 3 अरब लीटर बोतल पैक पानी मनुष्य द्वारा पीने के लिए प्रयुक्त किया जाता है। नदियाँ पानी का सबसे बड़ा स्रोत हैं। जहाँ एक ओर नदियों में बढ़ते प्रदूषण रोकने के लिए विशेषज्ञ उपाय खोज रहे हैं वहीं कल कारखानों से बहते हुए रसायन उन्हें भारी मात्रा में दूषित कर रहे हैं। ऐसी अवस्था में जब तक कानून में सख्ती नहीं बरती जाती, अधिक से अधिक लोगों को दूषित पानी पीने का समय आ सकता है।

इस मौके पर छात्र नेता अजय डागर, ललित शर्मा, संदीप, रवि कुमार, कपिल, जितेंद्र, प्रेम शर्मा, रिचा, गौरव, आर्यन शर्मा, रजत चौधरी, इंद्रजीत, पिंटू,हर्ष, साहिल, योगेंद्र, दुर्गेश, गौरव, हिमांशु भट्ट, अंकुश, इरशाद छात्र मौजूद रहे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: