Friday, March 16, 2018

वाईएमसीए यूनिवर्सिटी में मीडिया विद्यार्थियों ने सीखा मोबाइल फोन पर कैसे बनाये फिल्म

How to make films on mobile phones learned by media students at YMCA University


फरीदाबाद, 16 मार्च(abtaknews.com) वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के मानविकी एवं विज्ञान विभाग द्वारा मीडिया के विद्यार्थियों को मोबाइल फिल्म तकनीक से अवगत करवाने के उद्देश्य से ‘मोबाइल फोन के माध्यम से शार्ट फिल्म एवं डायक्यूमेंट्री बनाने’ को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें विश्वविद्यालय के साथ-साथ फरीदाबाद व एनसीआर से अन्य संस्थानों के विद्यार्थियों ने भी हिस्सा लिया।

कार्यशाला का उद्घाटन एनजीएफ कालेज आफ इंजीनियरिंग, पलवल के कम्युनिटी रेडिया के निदेशक श्री मुकेश गंभीर ने किया। विभाग के डीन प्रो. राज कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम का संयोजन व संचालन डॉ. तरूणा नरूला तथा अमनदीप कौर द्वारा किया गया। अपने संबोधन में श्री गंभीर ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि ऐसी कार्यशालाओं का आयोजन विद्यार्थियों को सीखने तथा अपना ज्ञान अर्जन करने के लिए बेहतर अवसर प्रदान करती है। विद्यार्थियों को इससे लाभ उठाना चाहिए। कार्यशाला के तकनीकी सत्रों को इंद्रप्रस्थ कालेज फार वूमैन, दिल्ली से सहायक प्रोफेसर गगन गेरा तथा मीडिया उद्योग एवं फिल्म निर्माण का अनुभव रखने वाले अभिषेक श्रीवास्तव ने संबोधित किया।

श्री गेरा जोकि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय फिल्म उत्सवों में पुरस्कार प्राप्त कर चुके है, ने विद्यार्थियों को मोबाइल पर फिल्म बनाने से संबंधित अहम जानकारी दी तथा स्क्रिप्ट राइटिंग, लाइटिंग तकनीक, शॉट व कम्पोजिशन जैसी तकनीकों के बारे में भी बताया। अपने संबोधन में अभिषेक श्रीवास्तव ने स्टोरीबोर्ड के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को मोबाइल फिल्म के लिए प्रयोग होने वाली एप एवं इनके प्रयोग के बारे में भी जानकारी दी। कार्यशाला के अंत में सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

loading...
SHARE THIS

0 comments: