Saturday, March 10, 2018

पलवल डीसी ने पोलियो उन्मूलन के लिए सरपंचो के साथ की बैठक

Palwal DC meeting with Sarpancho for eradication of polio

पलवल, 10 मार्च(abtaknews.com )गत दिवस उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में 11 मार्च से पोलियो अभियान तथा  20 अप्रैल से चलाए जाने वाले खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान के दृष्टिगत 19 गांव के सरपंचों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला प्रीतिरक्षण अधिकारी डा. योगेश मालिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डा. संजीव तंवर, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डा. मौसिम अब्बास, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी औरंगाबाद डा. अतुल चौधरी व अन्य सभी चिकित्सा अधिकारीयो द्वारा भाग लिया। 

उपæयुक्त मनीराम शर्मा ने सभी उपस्थित सरपंचो को सख्त हिदायत दी कि सभी अपनी ग्राम पंचायत में आने वाले गांव में सम्पूर्ण टीकाकरण स्वंय उपस्थित हो कर करवाना सुनिश्चित करें व सम्पूर्ण टीकाकरण करवाने वाली ग्राम पंचायत को विशेष रूप से प्रोत्साहित करने का अश्वासन दिया। डा. योगेश मालिक ने बताया कि 11 मार्च से पोलियो अभियान शुरु होने जा रहा है जो कि तीन दिवसीय कार्यक्रम है इस अभियान के तहत 05 साल तक के 01 लाख 82 हजार 440 बच्चों को पोलियो की दो बूंद खुराक पिलाई जाएगी। पोलियो की दवाई सभी स्वास्थ्य केंद्रों ,आंगनवाड़ी केंद्र, जिला अस्पताल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 20 अप्रैल से खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान पूरे हरियाणा राज्य में शुरू होने जा रहा है जिसके तहत 09 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चो का खसरा रूबेला का एक संयुक्त टीका लगाया जाएगा। ताकि बच्चो में होने वाली खसरे जैसी गंभीर बीमारी से बच्चों को बचाया जा सके। 

इसी तरह रूबेला के कारण होने वाली गर्भ मृत्यु, भिन्न विकारो के साथ जन्म लेने वाले बच्चो की संख्या को भी रोका जा सके। इस अभियान के तहत जिला पलवल में 4 लाख 49 हजार 840 बच्चो को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। यह अभियान सभी स्कूलो, स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनवाड़ी केंद्रों पर चलाया जाएगा। जिला प्रीतिरक्षण अधिकारी डॉ योगेश मालिक ने जिले के सभी सरपंचों से अपील की है कि वे सभी पोलियो व खसरा रूबेला अभियान का उद्घाटन करना सुनिश्चित करे और उस से संबंधित तस्वीरें दूरभाष नम्बर 7027840412 टेलीफोन नंबर  पर भेजे ताकि सभी के कार्यों का अवलोकन किया जा सके।

loading...
SHARE THIS

0 comments: