Wednesday, March 7, 2018

पलवल जिला उपायुक्त मनीराम शर्मा नक़ल रहित परीक्षा के लिए खुद मैदान में उतरे


पलवल, 07 मार्च(abtaknews.com)उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा व हरियाणा शिक्षा बोर्ड के सचिव धीरेन्द्र खडगटा ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को नकलरहित करवाने के उद्देश्य से आज जिला पलवल के विभिन्न स्कूलों का दौरा कर परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने हथीन खंड के तीन स्कूल जिनमेें दो सरकारी व एक प्राइवेट स्कूल शामिल था। इसके साथ ही पलवल शहर के तीन स्कूलों में बने परीक्षा केंद्रों का भी निरीक्षण किया। 
    हरियाणा शिक्षा बोर्ड के सचिव धीरेन्द्र खडगटा ने लघु सचिवालय में  प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि जिला पलवल में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड व जिला प्रशासन द्वारा गठित फ्लाइंग टीमों ने 43 यूएमसी बनाए तथा दो केंद्र अधीक्षकों को अव्यवस्था पाए जाने पर हटाया गया है। इसके साथ ही हथीन खंड के एक प्राइवेट स्कूल का परीक्षा केंद्र रद्द करने की अनुशंसा की गई है। 
उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा जिला पलवल व नूंह को संवेदनशील मानते हुए यहां पर नकल रहित परीक्षा करवाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, ताकि विद्यार्थी स्वयं की मेहनत के बल पर आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल का व्यापक प्रबंध किया हुआ है, जिस कारण परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं सुचारू रूप से आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान भी किया कि वे परीक्षाओं में काई भी अनुचित साधन का उपयोग न करें तथा स्वयं की मेहनत के बल पर परीक्षा में बैठे तथा अच्छे अंक प्राप्त करें। 
उन्होंने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिस पर सूचना देने पर तुरंत निरीक्षण के लिए टीमें भेजी जाती हैं। इसके साथ बोर्ड द्वारा चेयरमैन फ्लाइंग, सचिव फ्लाइंग, उपायुक्त फ्लाइंग, अतिरिक्त उपायुक्त फ्लाइंग, जिला शिक्षा अधिकारी फ्लाइंग, खंड शिक्षा अधिकारी फ्लाइंग व विशेष फ्लाइंग गठित की गई हैं, जो प्रदेश के सभी जिलों में चल रही बोर्ड की परीक्षाओं पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। 
उन्होंने बच्चों का आह्वान किया कि वे परीक्षा के दौरान अपनी स्कूल ड्रेस में आएं तथा साथ ही अपना एडमिट कार्ड व एक पहचान-पत्र अवश्य लाएं। उन्होंने कहा कि गत वर्षों की तुलना में बोर्ड परीक्षाएं शान्तिपूर्ण व सुचारू रूप से आयोजित की जा रही हैं।

loading...
SHARE THIS

0 comments: