Sunday, March 11, 2018

पलवल उपायुक्त मनीराम शर्मा ने की पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत

Palwal Deputy Commissioner Maniram Sharma launches Pulse Polio Campaign
हथीन (पलवल(abtaknews.com), 11 मार्च। उपायुक्त मनीराम शर्मा ने रविवार को खण्ड हथीन के गांव गुराकसर में छोटे बच्चों को पल्स पोलियों की दो बूंद पिलाकर पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत की। उन्होंने ग्रामवासियों से आहवान किया कि वे पल्स पोलियो व टीकाकरण को सही समय पर करवाना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने बताया कि पहले लोागों में जागरूकता की कमी है जिसके कारण वो अपने बच्चों को ना तो पल्स पोलियो की दवाई पिलाते हैं और ना ही सही समय पर बच्चों का टीकाकरण करवाते हैं। जिससे हमारे बच्चों में तरह-तरह की बिमारियां उत्पन्न होती हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम सही समय पर टीकाकरण नहीं कराते हैं तो टी.बी., टेटनस, गलघोटू, काली खांसी, पीलिया, खसरा आदि जैसे रोगों से हमारे बच्चे ग्रसित हो जाते हैं। कभी कभी तो ये बिमारियां इतनी फैल जाती हैं कि बच्चे की मृत्यु भी हो जाती है। 
उपायुक्त मनीराम शर्मा ने कहा कि लोग टीकाकरण के संबंध में गलत अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के बहकावे में ना आएं। टीकाकरण ना करवाने पर हमारे शरीर में कई तरह की बिमारियां होने का खतरा बनता है। हमें अपने बच्चों का टीकाकरण सही समय पर करवाना सुनिश्चित कना चाहिए। जिससे हमारे बच्चे स्वस्थ व निरोगी रहें। उन्होंने कहा कि अगर गांव गुराकसर में शत प्रतिशत टीकाकरण हो जाता है तो गांव में 20 लाख रूपये तक के विकास कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने ग्रामवासियों द्वारा रखी गई मांगों जिसमें बिजली, पेयजल, रजवाहे में पानी, स्कूल की चारदिवारी व अन्य कार्यों  के बारे में अधिकारियों से मौके पर ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मीशम अब्बास ने ग्रामवासियों को पल्स पोलियो की दो बंूद दवा ना पिलाने तथा सही समय पर बच्चों का टीकाकरण ना करवाने पर बच्चों के शरीर में होने वाले कई रोगों के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि हमें सही समय पर टीकाकरण करवाना चाहिए वरना टीकाकरण न करवाने की स्थिति में खसरा जैसी बिमारियों से हर वर्ष लगभग 01 लाख 50 हजार मौतें होती है। उन्होंने रूबेला जैसी बिमारियों के बारे में भी लोगों में जागरूकता पैदा की। उन्होंने बताया कि हरियाणा में अप्रैल महीने से 09 महीने की उम्र से 15 वर्ष तक के हर बच्चे को खसरे के टीके लगाए जाएंगे। अब तक पूरे देश में लगभग 13 करोड़ बच्चों को यह टीके लग चुके हैं। उन्होंने कहा कि टीके से कभी भी किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है बल्कि हमारा शरीर निरोगी व स्वस्थ रहता है।
इस अवसर पर गुराकसर गांव के सरपंच मौ0 खान, डा. योगेश मलिक, डा. ललित, डा. मनमोहन, सुखबीर सिंह प्रजापत के अलावा अन्य विभागों के अधिकारीगण व गांव के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: