Saturday, March 3, 2018

होली के रंग के बाद पूर्वोत्तर भारत में छाया भगवा,त्रिपुरा में लाल किला हुआ ध्वस्त



नई दिल्ली (abtaknews.com ) 03मार्च,2018 ;माहोली के रंग के बाद पूर्वोत्तर भारत में छाया भगवा, तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाने के करीब पहुंची।उत्‍तर पूर्व के तीन राज्‍यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. त्रिपुरा में बीजेपी और सीपीएम के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है, जहां कुल 59 सीटों में अब तक आए 56 सीटों के ताज़ा रुझानों में सीपीएम 25 सीटों पर तो बीजेपी गठबंधन 30 सीटों पर आगे चल रही है. यहां कांग्रेस अब तक अपना खाता भी नहीं खोल पाई है।

नगालैंड में बीजेपी गठबंधन 20 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि एनपीएफ 25 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. यहां बीजेपी गठबंधन को एक सीट पहले ही मिल चुकी है, जहां नेफ्यू रियो पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं. उधर मेघालय की 59 सीटों में से अब तक आए 46 सीटों के ताज़ा रुझानों में 20 सीटों पर कांग्रेस आगे बनी हुई और बहुमत के करीब पहुंचती दिख रही है. ऐसे में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने अहमद पटेल, के नेतृत्व में तीन वरिष्ठ नेताओं को शिलॉन्ग भेजा है..

त्रिपुरा में लाल किले को धवस्त कर भगवा सत्ता पर काबिज हो गया है। मुकाबला रोमांचक है. यहां पहली बार बीजेपी पूरा दम लगा रही है. उसके सामने लेफ्ट के गढ़ में सेंध लगाने की बड़ी चुनौती है. माणिक सरकार के नेतृत्‍व में यहां पर 25 साल से लेफ्ट की सरकार है. वहीं मेघालय में कांग्रेस और नेशनल पीपल्‍स पार्टी के बीच मुकाबला है. बीजेपी भी मैदान में है. नगालैंड की बात की जाए तो यहां पर स्‍थानीय दलों के बीच मुकाबला है. हालांकि बीजेपी ने नए दल से गठबंधन किया है. इससे पहले वह नगालैंड पीपल्‍स फ्रंट की साझेदार थी। .

loading...
SHARE THIS

0 comments: