Monday, March 12, 2018

जीएसटीए तथा ई-वे बिल के प्रावधानों पर सेमिनार का आयोजन

For conducting seminars on the provisions of GSTA and e-way bills

फरीदाबाद 12 मार्च(abtaknews.com) तेरापंथ प्रोफेशनल फोरम फरीदाबाद के तत्वावधान में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं सहयोग सेे जीएसटीए तथा ई.वे बिल  के प्रावधानों पर सेमिनार का आयोजन सैक्टर 10 स्थित तेरापंथ भवन में किया गया। सेमिनार के मुख्य वक्ता दिल्ली से विख्यात चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट अशोक कुमार जैन छाजेड़ थे। कार्यक्रम के आरंभ में श्री गुलाब चंद बैद ने इस कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार द्वारा इसे सरल बनाने के लिए इस टेक्स में इतने बदलाव किये जा चुके है कि आज कंसल्टेंट भी असमंजस में है ऐसे में एक सामान्य बिजनेसमेन के लिए इस तरह का आयोजनए आज के समय की जरूरत है।

मुख्य वक्ता सीए अशोक कुमार जैन छाजेड़ ने जीएसटी पर बताते हुए कहा वर्तमान में विश्व पटल पर भारत की स्थिति उत्तरोतर प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि जीएसटी एक अच्छा कानून है परन्तु उसे जिस तरह से लागू किया गया वह विचारणीय है। इसके लागू होने के बाद से कुल 146 नोटिफिकेशन आ चुके है। इस विषय मे उन्होंने विभिन्न प्रावधानों जैसे टेक्स रेटए रिटर्नए एकाउंट और रिकॉर्डए औडिट एवं असेसमेंटए पेनल्टी इत्यादि पर बहुत ही सरल तरीके से प्रस्तुतिकरण दिया। ई.वे बिल पर चर्चा करते हुए उन्होंने इसे अत्यन्त सरल ढंग से समझाते हुए इसके विभिन्न प्रावधानों पर चर्चा की तथा जनमानस तथा करदाताओं में इससे सम्बन्धित भ्रांतियों को दूर करते हुए इसके प्रभावो पर प्रकाश डाला। जीएसटी पर चर्चा करते हुए उन्होंने भविष्य में आने वाली जटिलताओं की चर्चा की तथा इन जटिलताओं से बचने के लिए की जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया। इस कार्यक्रम में शंका समाधान का क्रम इस तरह चला कि 2 घंटे के लिए आयोजित कार्यक्रम 4 घंटे में परिवर्तित हो गया । सेमिनार में फरीदाबाद के विभिन्न ट्रेड एशोसिएशन, प्रोफेशनल, सामान्य बिजनेसमैन सहित विद्यार्थियों, करदाताओ, कर सलाहकारो व सीए ने भाग लिया।

इस अवसर पर एफ आईए के पूर्व अध्यक्ष श्री सज्जन जैन, जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा अध्यक्ष श्री बहादुर सिंह दुगड़, मंत्री  मुकेश बोथरा, टी पी एफ अध्यक्ष श्री गुलाब चंद बैद, मंत्री श्री भरत बेगवॉनी, तेयुप अध्यक्ष राजेश जैन, मंत्री विवेक बैद, महिला मंडल मंत्री ललिता बैद, पी सी जैन, आर सी जैन, जगत बेगवॉनी, सुशील राखेचा, जया राखेचा, आई सी जैन, लक्ष्मीपत लूणिया, मानक लाल भंसाली, विक्रम राखेचा, हेमराज सेठिया, सुश्री रिचा जैन आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे।




loading...
SHARE THIS

0 comments: