Tuesday, March 27, 2018

फरीदाबाद में बिना परमिट की बसों की नहीं अब खैर, जिले में बनेगी पहली ओपन एयर जेल


No buses permit in Faridabad no longer, Well, the first open air jail in the district will be built

फरीदाबाद(abtaknews.com) 27 मार्च,2018 ;हरियाणा के परिवहन एंव जेल मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा है कि फरीदाबाद में हरियाणा की पहली ओपन एयर जेल जल्दी ही बनाई जाएगी। वहीं फरीदाबाद सहित पूरे हरियाणा में चल रही बिना परमिट की बसों के खिलाफ भी सख्त कार्यवाही की जाएगी। मंत्री कृष्णलाल पंवार फरीदाबाद की जिला जेल में 11 लाख रूपये की लागत से बनाई गए ओपन जिम का उदघाटन करने पहुंचे थे। यहां पहुंचने पर जिला जेल सुप्रीटेंडंट अनिल कुमार ने उनका फूलमालाओं से जोरदार स्वागत किया। 

मंत्री परिवहन एंव जेल मंत्री हरियाणा कृष्णलाल पंवार ने ओपन जिम में कसरत करते हुए कहा कि अपने विभाग को अब रोडवेज को चुना लगा रहे निजि बस मालिकों के खिलाफ मजबूत कर लिया है और जल्द ही बिना परमिट के चल रही अवैध बसों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि दो पहले भी उन्होंने सडक पर खुद खडे होकर पांच घटें तक  ऐसे अवैध बस चालकों के खिलाफ कार्यवाही को अंजाम दिया था और वे फरीदाबाद के एडीसी को भी इस बावत आदेश देगें की कोई भी अवैध बस सडकों पर चलते हुए नहीं दिखाई देनी चाहिए। उन्हेांने बताया कि उनहोंने ओपन जिम का उदघाटन किया है।उन्होंने जेल सुप्रीटेंडंट को भी बधाई देते हुए कहा कि उनकी कार्यशैली के लिए वे बधाई के पात्र है जिन्होंने अपने पर्यत्न से जेल में कैदियों के लिए पहले जिम बनाया और काफी सारी सुविधांए जेल में मुहैया कराई हैं।

प्रदेश के परिवहन, आवास एवं जेल मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा है कि प्रदेश की जेलों का आधुनिकीकरण करने के लिए सरकार कृतसंकल्पित है। जेलों में बंद कैदियों को व्याप्त स्तर पर सुविधाएं देने के साथ-साथ उन्हें सामाजिक मूल्यों का भी बोध कराया जा रहा है ताकि जेलों से बाहर निकलकर वह एक सभ्य नागरिक का जीवन व्यतीत कर सके। श्री पंवार बीती सायं जिला जेल नीमका में ओपन जिम का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरे देश में हरियाणा की जितनी भी जेलें है,आज आधुनिकीकरण में सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि हीरो होंडा कंपनी से उन्होंने एक टाईअप किया है, जिसके तहत जेल में बंद कैदियों को उनकी कौशल अनुसार ट्रेनिंग दिलाकर सक्षम किया जाएगा और प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे,  जिससे कि वह जेलों से निकलकर अच्छे रोजगार हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जेलों में बंद बंदियों को रोजाना 5 मिनट एसडीटी कॉल के जरिए घर बात करने की सुविधा दी जाती है और जल्द ही बंदियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा दी जाएगी, जिससे वह अपने परिजनों से बातचीत कर सके। इस मौके पर जेल अधीक्षक अनिल कुमार ने मंत्री श्री पंवार का जेल पहुुंचने पर भव्य स्वागत किया और उन्हें जेल में कैदियों को दी जा रही सभी सुविधाओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। यह ओपन जिम एस्कॉट्र्स कंपनी द्वारा डोनेट किया गया है। गौरतलब है कि पिछले दिनों एस्कॉट्र्स कंपनी फरीदाबाद द्वारा ही बंदियों के लिए जेल में ओपन जिम खोला गया था, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा किया गया था और इस मौके पर उनके साथ गीता मानिषी व ज्ञानानन्द महाराज भी उपस्थित थे। अब बाहर ओपन जिम शुरु होने से यहां क्वार्टरों में रहने वाले कर्मचारी व्यायाम आदि करके स्वास्थ्य लाभ उठा सकेंगे। इसके उपरांत जेल मंत्री कृष्णलाल पंवार ने जेल का दौरा किया और जेल में बंद बंदियों की समस्याएं सुनी । उन्होंने जेल के पार्क का भी निरीक्षण किया और वहां साफ-सफाई व अनुशासन की प्रशंसा की। जेल फैक्टरी में चल रहे पीपीपी (पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप) मोड के कार्याे में फरीदाबाद के उद्योगपतियों व एनजीओ के द्वारा की जा रही मदद की सराहना की। साथ ही उन्होंने जेल अधीक्षक अनिल कुमार व उनकी टीम को बधाई दी। इस मौके पर जेल अधीक्षक अनिल कुमार, उप अधीक्षक सचिन कुमार, उप अधीक्षक संदीप कुमार सहित अनेकों अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद थे। 


loading...
SHARE THIS

0 comments: