Sunday, March 25, 2018

सीएम मनोहर लाल ने किया केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के स्कूल का उद्घाटन

CM Manohar Lal inaugurated the school of Union Minister of State, Krishnpal Gurjar

फरीदाबाद 25 मार्च(abtaknews.com)हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्र को विकसित करने की दिशा में हरियाणा सरकार ने नीतिगत कार्य किए हैं । हरियाणा के मुख्यमंत्री ने रविवार को फरीदाबाद में सेक्टर-98 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर  केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर मौजूद रहे।

इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद में एशियन अस्पताल द्वारा संचालित मोबाइल कैंसर वैन का भी शुभारंभ किया।  हरियाणा के मुख्यमंत्री ने दिल्ली पब्लिक स्कूल में उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार प्राथमिक से उच्च स्तर शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के साथ सामानांतर रूप से शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने के लिए सतत रूप से प्रयासरत है। शिक्षा में गुणात्मक सुधार की दिशा में प्रदेश में 3222 प्राथमिक विद्यालयों में प्रारंभ किए गए लर्नर एनाउंसमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत  18,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। प्रथम कक्षा से 12वीं कक्षा तक मासिक टैस्ट लेने के कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया। गीता के श्लोक, योग व स्वच्छता को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया गया। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद में एशियन अस्पताल द्वारा संचालित मोबाइल कैंसर वैन शुभारंभ समारोह

को संबोधित करते हुए कहा कि देश में 70 प्रतिशत जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में रहने के दृष्टिगत आधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं को गांवों तक विस्तारित करने के लिए सांझे प्रयासों को और अधिक गति देने की आवश्यकता है। हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं को विस्तार दिया जा है। प्रदेश में नागरिक अस्पतालों में विभिन्न प्रकार की  357 आवश्यक दवाएं निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। प्रदेश में भिवानी, पंचकूला के फरीदाबाद जिला में पीपीपी मॉडल आधारित एमआरआई सीटी स्कैन मशीन स्थापित की गई हैं। सभी जिलों में ई-उपचार सेवाएं प्रारंभ की गई है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि अंबाला के नागरिक अस्पताल में टेरिटीयरी कैंसर केयर  सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। भिवानी, गुरूग्राम, हिसार व रोहतक जिलों के नागरिक अस्पतालों में  मैमोग्राफी यूनिट्स स्थापित की गई हैं।  पीजीआई रोहतक में रीजनल कैंसर सेंटर में सघन कैंसर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई हुई है। बाढसा में 710 बैड का राष्ट्रीय कैंसर संस्थान स्थापित किया जा रहा है।

हरियाणा सरकार द्वारा कैंसर पीडि़तों को निशुल्क रूप से यात्रा सुविधा उपलब्ध करवाई हुई है। राज्य सभा सांसद डॉ अनिल जैन ने दिल्ली पब्लिक स्कूल में उद्घाटन समारोह में अपने संबोधन में प्राथमिक शिक्षा व शिक्षक के सम्मान के महत्व को इंगित किया। एशियन अस्पताल द्वारा संचालित मोबाइल कैंसर वैन के शुभारंभ समारोह को भी  राज्यसभा सांसद डॉ अनिल जैन ने संबोधित किया। इस अवसर पर एशियन अस्पताल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक डॉ एन के पांडेय भी मौजूद रहे। दिल्ली पब्लिक स्कूल के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन समारोह में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह व उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री विपुल गोयल भी मौजूद रहे। दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसायटी  के चेयरमैन वी के शंगलु ने समारोह को संबोधित किया। समारोह को प्रांत संघचालक पवन जिंदल व प्रांत कार्यवाहक डॉ देव प्रसाद भारद्वाज ने समारोह को संबोधित किया। दिल्ली पब्लिक स्कूल में उद्घाटन समारोह में विधायक सीमा त्रिखा, विधायक मूलचंद शर्मा,विधायक,विधायक नगेन्द्र भडाना, पूर्व सांसद सुधा यादव, पूर्व सांसद रामचन्द्र बैंदा, हरियाणा बंजर भूमि सुधार एवं विकास बोर्ड के चेयरमैन श्री अजय गौड, फरीदाबाद नगर निगम की महापौर सुमन बाला , वरिष्ठ उपमहापौर देवेन्द्र चौधरी, फरीदाबाद ज़िला परिषद के चेयरमैन  विनोद चौधरी, पलवल जिला परिषद की चेयरपर्सन चमेली देवी, भाजपा प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी मौजूद रहे।


loading...
SHARE THIS

0 comments: