Thursday, March 8, 2018

विश्व महिला दिवस पर सुषमा गुप्ता को राज्यस्तरीय सम्मान से नवाजा


फरीदाबाद, 8 मार्च। अपनी उत्कृष्ट समाजसेवा के लिए फिर से विश्व महिला दिवस पर श्रीमती सुषमा गुप्ता को आज राज्यस्तरीय सम्मान से नवाजा गया है। हरियाणा महिला व बाल कल्याण विभाग की ओर से चंडीगढ़ में आयोजित समारोह में श्रीमती गुप्ता को यह सम्मान प्रदेश की सूचनाएवं जनसम्पर्क मंत्री श्रीमती कविता जैन ने प्रदान करते हुए कहा कि श्रीमती सुषमा गुप्ता पिछले काफी वर्षों से समाज के उन लोगों की पूरी निष्ठा से सेवा में जुटी हैं, जिन्हें समाज के सहारे की जरूरत है। श्रीमती गुप्ता को समाजसेवा के लिए आदर्श बताते हुए उन्होंने कहा कि अन्य लोगों को भी उन भांति जरूरतमंदों की सेवा को आगे आना चाहिए। उल्लेखनीय है श्रीमती सुषमा गुप्ता को गत वर्ष भी पानीपत में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में यह अवार्ड मिल चुका है।
फरीदाबाद निवासी श्रीमती सुषमा गुप्ता हरियाणा रेडक्रास सोसायटी की सक्रिय सदस्या हैं और उन्होंने जिले के दो गांव मुजेड़ी एवं भंडौला गांव में सिलाई प्रशिक्षण केंद्र खोले हुए हैं जहां सैकड़ों ग्रामीण महिाएं सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर हो रही हैं।
श्रीमती गुप्ता की पहल पर पूरे हरियाणा में उन बच्चों को जिन्हें कम सुनाई देता है कि पहचान करके उन्हें मशीनें (कोकलर इम्पलांट) लगाने का बीड़ा उठाया हुआ है। अब तक ऐसे दर्जनों बच्चों को ये सिलाई मशीनें लगाई जा चुकी हैं। वे इस अभियान की प्रदेश सरकार की ओर से नोडल अधिकारी हैं।
श्रीमती गुप्ता ने बताया कि इस कार्य में उन्हें पूरा सहयोग केेंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का मिला है और उनकी मदद से यह कार्य सफलता की ओर है। फरीदाबाद के प्रमुख उद्योगपति एवं समाजसेवी प्रमोद गुप्ता की धर्मपत्नी श्रीमती सुषमा गुप्ता का कहना है कि समाजसेवा की प्रेरणा उन्हें अपने पति के सहयोग से संभव हुई है। श्रीमती गुप्ता फरीदाबाद स्थित अंधविद्यालय की वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं, जहां सैकड़ों नेत्रहीन युवक-युवतियों का भविष्य संवारा जा रहा है। उन्हें निशुल्क आवास-भोजन सुविधा के अलावा रोजगारमुखी बनाया जा रहा है।


loading...
SHARE THIS

0 comments: