Thursday, March 8, 2018

पलवल में 11 मार्च से 13 मार्च तक चलेगा पल्स पोलियो व खसरा उन्मूलन अभियान; मनीराम शर्मा


पलवल, 08 मार्च(abtaknews.com) उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में पल्स पोलियो व खसरा रूबेला अभियान से संबंधित जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त ने इस अभियान बारे सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।उपायुक्त ने कहा कि 11 मार्च से 13 मार्च तक जाने वाले पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत कोई भी बच्चा पोलियो की दवा से वंचित ना रहे। पहले दिन बूथों पर दूसरे व तीसरे दिन घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का निर्धारित लक्ष्य पूरा करे। यह अभियान सम्पूर्ण देश में चलने वाला अभियान है। इस अभियान के तहत 05 साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की दो बूंद सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर पिलाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागो को इस अभियान में पूर्ण सहयोग देने के निर्देश दिए।

बैठक में सिविल सर्जन डा. बीर सिंह सहरावत ने बताया कि जिले में 20 अप्रैल से खसरा रूबेला अभियान शुरू होने जा रहा है जो कि पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत 9 माह से लेकर 15 साल तक के सभी बच्चों को खसरा रूबेला का टीका सभी विद्यालयों व आंगनवाड़ी केन्द्रों में लगाया जाना है। जिसके तहत 4 लाख 49 हजार 581 बच्चो का टीकाकरण किया जाएगा तथा यह अभियान 6 सप्ताह तक चलेगा। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ योगेश मलिक ने बताया कि जिले में 11 मार्च से पोलियो अभियान शुरू होने जा रहा है कि इस अभियान के तहत जिले में लगभग 1 लाख 82 हजार 440 बच्चो को पोलियो की खुराक पिलाई जानी है। इस संबंध में सभी ग्राम पंचायतो को आदेश दिए गए कि सभी सरपंच अपने गाँव में 100 प्रतिशत टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें। सभी विभागों के अधिकारियों ने भी पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया
बैठक में डिप्टी सिविल सर्जन डॉ अजय माम, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ योगेश मलिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ संजीव तंवर, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ रमेशचंद शर्मा मुख्य रूप से मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: