Thursday, February 22, 2018

रेलवे विभाग ने खडी गेंहू की फसल पर चलाई जेसीबी, किसानों का आरोप नहीं दिया पहले कोई भी नोटिस

Railway Department did not charge the farmers of JCB, farmers, on the crushing wheat crop, before any notice

फरीदाबाद (abtaknews.com दुष्यंत त्यागी) 22 फरवरी,2018 ; जिले के गांवों से होकर गुजरने वाली मुम्बई दादरी रेलवे लाईन के आसपास आने वाले खेतों में खडी गेंहू की फसल को आज रेलवे प्रशासन ने गांव प्रहलादपुर में पुलिस प्रशासन की तैनाती में नष्ट कर दिया। करीब डेढ किलोमीटर की फसल को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नेहा ने जेसीबी और ट्रैक्टर चलाकर तबाह कर दिया। जिसपर किसानों ने आरोप लगाया कि पूरे साल की मेहनत को बिना नोटिस दिये प्रशासन ने जबरन नष्ट कर दिया जबकि रेलवे विभाग पर अभी किसानों का 10 प्रतिशत मुआवजा बाकी है, वहीं ड्यूटी मजिस्ट्रेट का कहना है कि फसल न उगाने के लिये किसानों नोटिस दिया हुआ था।

फरीदाबाद में आज का दिन किसानों के लिये संकट का दिन रहा पहले मध्यप्रदेश से फरीदाबाद के रास्ते दिल्ली कूच कर रहे किसानों को पुलिस प्रशासन ने दिल्ली जाने से रोक दिया तो वहीं दूसरी ओर सर्दी में महीनो से खेत में गेंहू की फसल उगा रहे किसानों की खडी फसल को रेलवे प्रशासन ने जेसीबी और ट्रैक्टर चलाकर तबाह कर दिया। बता दें कि फरीदाबाद के गांव प्रहलादपुर और बहबलपुर से होकर गुजरने वाली मुम्बई दादरी रेलवे लाईन के आसपास आने वाले खेतों  की जमीन को चार साल पहले रेलवे ने खरीद लिया था मगर उसका पूरा मुआवजा किसानों को नहीं दिया गया था और न ही वायदे के अनुसार किसान परिवार को सरकारी नोकरी दी गई है, इसलिसे किसान अभी तक खेतों में फसल उगा रहे थे, इस बार भी उन्होंने अपने खेतों में फसल उगाई थी जिसे प्रशासन ने धींगामुस्ती से नष्ट कर दिया है सरकार ने फसल न उगाने के लिये किसानों को नोटिस दिया गया था औैर अब बिन बचा हुआ 10 प्रतिशत मुआवजा दिये फसल को नष्ट कर दिया गया। किसानों में जिसको लेकर भारी आक्रोश है उनका कहना है कि वो कमजोर है औैर किसान है इसका फायदा उठाकर सरकार ने उनकी सालों की मेहनत से उगाई गई फसल को नष्ट किया है। उनकी मांग है कि जल्द उन्हें 10 प्रतिशत मुआवजा दिया जाये और एक सदस्य को सरकारी नोकरी दी जाये।

ड्यूटी मजिस्ट्रेट नेहा ने बताया कि रेलवे विभाग ने जल्द उन्हें 10 प्रतिशत मुआवजा देने का वायदा किया है, वहीं ड्यूटी मजिस्ट्रेट का कहना है कि प्रशासन ने किसानों को फसल न उगाने के लिये नोटिस दिया था उसके बाद भी किसानों ने फसल उगाई जिसे आज नष्ट कर दिया गया है जिसपर अब रेलवे विभाग अपने पिलर खडे करेगा।


loading...
SHARE THIS

0 comments: