Saturday, February 24, 2018

दिल्ली जाने से फरीदाबाद रोके गये किसानों ने समाप्त किया धरना, मध्य प्रदेश के लिये हुए वापिस रवाना

Farmers stopped by Faridabad, leaving Delhi to go back, go back to Madhya Pradesh

फरीदाबाद(abtaknews.com) सेक्टर 16 की अनाज मंडी में दिल्ली जाने से रोके गए मध्य प्रदेश के किसानों ने आज आखिरकार हताश होकर धरना प्रदर्शन समाप्त कर  ही दिया और वापिस मध्यप्रदेश के लिए निकल गये। धरना समाप्त करने की बजह बताते हुए राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा ने फरीदाबाद पुलिस पर आरोप लगाया कि पुलिस ने रात्रि के समय सैंकडों किसानों को बस में जबरन बिठाकर रेलवे स्टेशन छोडा है और बाकि के आने वाले किसानों आने से रोक दिया गया है इसलिये वह मध्य प्रदेश वापिस जा रहे हैं। मगर उनका आंदोलन अब मध्यप्रदेश जारी रहेगा और 7 मार्च को फिर से पूरे देश के किसान सीधे दिल्ली में कूच करेंगे।

स्वामी नाथन रिपोर्ट और कर्जा माफी की मांग को लेकर मध्य प्रदेश से पैदल मार्च करते हुए दिल्ली कूच करने वाले हजारों किसानों को फरीदाबाद पुलिस ने पिछले दो दिनों से फरीदाबाद की अनाज मंडी में रोक रखा था, किसानों ने आज हताश होकर अपना धरना प्रदर्शन समाप्त कर दिया और दिल्ली जाने की जगह अब मध्य प्रदेश वापिस लौट गये। किसान वापिस जाने से पहले अपना अपना सामान बैगों में भरते हुए नजर आये और पूरी तरह से सभी सामान को लेकर पैदल ही वापिस निकले, हालांकि पुलिस प्रशासन द्वारा हरियाणा रोडवेजों का प्रबंध किया गया था मगर किसानों अपना स्वाभिमान दिखाते हुए बसों में बैठने से साफ इंकार कर दिया और पैदल ही रेलवे स्टेशन के लिये रवाना हुए।

धरना समाप्ती के बारे में राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि रात्रि के समय पुलिस प्रशासन ने उनके सैंकडों किसनों को सोते हुए उठाया औैर बसों में भरकर रेलवे स्टेशन छोड दिया, इतना ही नहीं धरना स्थल पर आने वाले सैंकडों किसानों को भी यहां नहीं आने दिया, इसलिये फरीदाबाद पुलिस की हरकत से दुखी होकर उन्होंने दिल्ली जाने का फेंसला स्थगित कर दिया है और वो मध्यप्रदेश वापिस जा रहे है लेकिन उनका आंदोलन अभी भी मध्यप्रदेश से जारी रहेगा और 7 मार्च को  फिर से दिल्ली में सीधे पहुंचेगे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: