Wednesday, February 21, 2018

वाईएमसीए में युवाओं को किया राष्ट्र निर्माण के प्रति प्रेरित

Youth in YMCA, inspired to nation building

फरीदबाद, 21 फरवरी(abtaknews.com)वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के विद्यार्थी क्लब विवेकानंद मंच द्वारा विश्वविद्यालय के सभागार में आज ‘स्वामी विवेकानंद जी के सपनों का भारत’ विषय पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन स्वामी विवेकानंद मंच द्वारा स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन व स्थापित आदर्शों को लेकर करवाये जा रहे व्याख्यानों की श्रृंखला के अंतर्गत करवाया गया। इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद की विचारधारा के विचारक तथा विवेकानंद विचार मंच द्वारा उनके विचारों का युवाओं के बीच प्रचार करने की दिशा में कार्य कर रहे श्रीहरि बोरिकर मुख्य वक्ता रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती और स्वामी विवेकानंद के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. प्रदीप कुमार ने कार्यक्रम तथा विद्यार्थी क्लब स्वामी विवेकानंद मंच के संबंध में जानकारी दी।
अपने संबोधन में श्री बोरिकर ने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के आदर्श है। उन्होंने हमेशा युवाओं को अपना जीवन राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने क्षमताओं का पहचाना चाहिए और राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभा सकते है। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के जीवन प्रसंगों पर भी प्रकाश डाला।
स्वामी जी के जीवन प्रसंगों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि महान व्यक्तित्व का जीवन दर्शन एक बड़ी क्रांति ला सकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन से प्रेरणा लेनी चाहिए और इस तरह के कार्यक्रमों से विद्यार्थी लाभ उठा सकते है। कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद विचार मंच के संयोजक कुलदीप यादव भी उपस्थित थे।
Youth in YMCA, inspired to nation building


loading...
SHARE THIS

0 comments: