Wednesday, February 7, 2018

सूरजकुंड मेला विभिन्न संस्कृति व कलाओं का संगम, मोदी-मनोहर की पेंटिंग के दीवाने हुए लोग


सूरजकुण्ड, 7 फरवरी(abtaknews.com )अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेला विभिन्न संस्कृति व कलाओं का संगम है। फरीदाबाद के सूरजकुंड में चल रहे 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड षिल्प मेला परिसर में पग-पग पर शिल्पकारों, बुनकरों व कारीगरों की कलाकृतियां देखते ही दिल में उतर जाती हैं, हैरान कर देती हैं, अपनी ओर खींच लेती हैं। 
यहां अपनी कला को प्रदर्शित करने आएं कलाकार कोई नेशनल अवार्डी है तो किसी को स्टेट अवॉर्ड मिला है। अपनी कलाओं में पारंगत व नेशनल व इंटरनेशनल लेवल पर मशहूर इन शिल्पकारों की कला का हर कोई दीवाना हो जाता है। लेकिन मेला परिसर में एक स्टॉल ऐसा भी है, जिन्हें कोई अवॉर्ड तो नहीं मिला, लेकिन इनके कद्रदानों की कोई कमी नहीं है। इस स्टॉल पर रखा समान किसी मंझे हुए शिल्पकार, बुनकर या कारीगर ने तो तैयार नहीं किया। बावजूद इसके स्टॉल के सामने से गुजर कर निकलने वाले हर पर्यटक की नजर यहां आकर ठहर जाती है। जी हां हम बात कर रहे हैं मेले में हरियाणा पुलिस द्वारा लगाए गए स्टाल नंबर 820 की। कैदियों द्वारा तैयार की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पेंटिंग्स स्टॉल के आकर्षण केंद्र हैं, जिन्हें लोग काफी पंसद कर रहे हैं। अधीक्षक अनिल कुमार, कांस्टेबल प्रभु दयाल, सुनील कुमार और श्याम सिंह ने बताया कि प्रदेषभर की जिलों के कैदियों द्वारा बनाए गए सामान यहां प्रदर्षित किए गए हैं, जिन्हें लोग काफी पंसद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन सामान की कीमत 30 रूपए से लेकर 35 हजार रूपए तक है। 

मोदी-मनोहर की पेंटिंग के दीवाने हुए लोग-स्टॉल नंबर-820 पर सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र है जो है वह देष के पीएम श्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की पेंटिंग, जो फरीदाबाद जेल के कैदी सुभाष ने बनाई हैं तथा ये पेंटिंग्स लोगों को खूब पसंद आ रही हैं। इसके अलावा बुद्धा, भगवान कृष्ण, राधा कृष्ण, गणेश की अदभुत पेंटिंग्स का कलेक्शन भी रखा है इस स्टॉल पर। 


loading...
SHARE THIS

0 comments: