Friday, February 9, 2018

यूनिवर्सल अस्पताल ने जीवन रक्षक टे्रनिंग सिखाने का उठाया बीड़ा

Universal hospital raised lifespan to teach life saving training


फरीदाबाद, 9 फरवरी(abtaknews.com) यूनिवर्सल हॉस्पिटल / यूनिवर्सल केयर एम्जबुलेंस आपको अपनी सेहत के प्रति जागरूक रखने के लिए 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड मेला-2018 में इमरजेंसी, शारीरिक आपदा, ऑक्सीजन की कमी, फायर आपदा आदि आपदाओं से निपटने की ट्रेनिंग  दी जा रही है। यह ट्रेनिंग डा. शैलेश जैन, डा. रीति अग्रवाल, डा. मनीष और डा. राजेंद्र द्वारा मेले के गेट नंबर-1 के पास दिल्ली गेट पर आयोजित की गई है। इसमें विस्तार से समझाया जा रहा है कि अगर मरीज की हृदय गति रुक गयी हो तो किस प्रकार मरीज को पुनर्जीवित करने की कोशिश की जानी चाहिए।

उक्त डॉक्टरों के अनुसार अगर मरीज की सांस रुक गई हो तो किस तरीके से मरीज को कृत्रिक सांस दी जा सकती है। यूनिर्वसल अस्पताल तथा यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस ने बेसिक लाइफ सपोर्ट ट्रेनिंग देने का बीड़ा उठाया है। अगर मरीज बेहोश है तो उसको किस तरीके से इस अवस्था के दौरान मरीज की सहायता की जा सकती है। इस तरीक को आसानी से सीखा जा सकता है। अगर आपदा के वक्त इस तनीक की सहायता लें तो मरीज को नया जीवन दान किया जा सकता है। यह ट्रेनिंग हर घंटे आयोजित की जा रही है। डा. शैलेश जैन के अनुसार एक चरण में 25-30 लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है।
डा. शैलेश जैन ने बताया कि अगर इस तकनीक को मरीज सीख लें तो 60 फीयद मरीज की जान बचाई जा सकती है। यह तकनीक यूनिवर्सल अस्पताल में भी सिखाई जाती है। यूनिवर्सल हॉस्पिटल इसका प्रमाणपत्र भी उपलब्ध कराता है। यूनिवर्सल केयर एम्बुलेंस के द्वारा हिन्दुस्तान में कहीं भी कभी भी एम्बुलेंस 8800128128 पर फोन करके मंगवाई जा सकती है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: