Friday, February 9, 2018

हरियाणा प्रदेश भर में जल्द खुलेंगे 375 आंगनवाड़ी केंद्र ; कविता जैन

 
375 Anganwadi centers will be opened across Haryana state soon; Poetry jain
 
चण्डीगढ़, 9 फरवरी(abtaknews.com)हरियाणा प्रदेश में नन्हें-मुन्नों के लिए 375 आंगनवाड़ी भवन जल्द ही बनाये जायेंगे। इन भवनों के निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। जिन पर लगभग 1856.25 लाख रुपये खर्च किये जायेंगे।इस संबंध में जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन ने बताया कि आंगनवाड़ी केन्द्रो मेें 3 से 6 साल के बच्चों को पूर्व स्कूल शिक्षा दी जाती है। बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए पोषाहार व उनका विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण भी किया जाता है। गर्भवती महिलाओं का चैकअप करने के साथ-साथ उन्हे स्वस्थ रहने की जानकारी भी दी जाती है। 
श्रीमती जैन ने बताया कि प्रत्येक आंगनवाड़ी के निर्माण पर 9 लाख 95 हजार रुपये की राशि खर्च होगी। इसमें से सरकार के निर्देशानुसार 5 लाख रुपये मनरेगा एक्ट के फंड से और 4 लाख 95 हजार रुपये की राशि महिला एवं बाल विकास विभाग के बजट से खर्च होनी है, जो जिला परिषद खर्च करेगा। उन्होने बताया कि आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण पंचायती राज विभाग द्वारा किया जायेगा। 
श्रीमती जैन ने बताया कि अंबाला व भिवानी जिले में 10-10 आंगनवाड़ी भवन बनाये जाएंगे।  इसी प्रकार, फतेहाबाद में 11, हिसार व नारनौल जिलों में 25-25, झज्जर व मेवात जिलों में 35-35, जींद व पलवल जिले में 24-24, कैथल में 1, करनाल जिले में 46, कुरूक्षेत्र में 13, पंचकुला में 4, पानीपत में 33, रेवाड़ी में 2, रोहतक में 20, सिरसा में 10, सोनीपत में 38 तथा यमुनानगर में 9 आंगनवाड़ी भवनों का निर्माण किया जाएगा।
----------------

चंडीगढ़, 9 फरवरी- हरियाणा के खेल मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की स्मृति में दूसरी अखिल भारतीय नेशनल स्टाइल कबड्डी चैपिंयनशिप-2018 का आयोजन 19 से 21 फरवरी तक एकलव्य स्टेडियम जीन्द में किया जाएगा। इसमें प्रथम स्थान पर आने वाली टीम को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

श्री विज ने कहा कि यह प्रतियोगिता भारतीय अमेच्यर कबड्डी महासंघ के सहयोग से खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग, हरियाणा द्वारा करवाई जाएगी। इसमें देश की उत्कृष्ट टीमें भाग लेंगी, जिनमें से रनर-अप टीम को 50 लाख रुपये, द्वितीय रनर-अप को 25 लाख रुपये तथा तृतीय रनर-अप को 10 लाख रुपये की पुरस्कार राशि से संमानित किया जाएगा।

खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश में खेल सबके लिए की धारणा को चरितार्थ करने के लिए ऐसी नेशनल कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन दूसरी बार किया जा रहा है। इससे पहले ऐसी कबड्डी प्रतियोगिता गत वर्ष स्पोर्टस स्कूल राई में आयोजित की थी। इसके अलावा गत तीन वर्षों से राष्टï्रीय कुश्ती दंगल का आयोजन भी किया गया था। इन प्रतियोगिताओं से प्रदेश के युवाओं को खेल की ओर आकर्षित होने में बल मिलेगा।

loading...
SHARE THIS

0 comments: