Thursday, January 18, 2018

सरकारी स्कूल सराय ख्वाजा में संपूर्ण टीकाकरण मिशन इन्द्रधनुष जागरुकता अभियान

Full Vaccination Mission Indrahanush Awareness Campaign in Government School Sarai Khwaja

 फरीदाबाद (abtaknews.com ) 18 जनवरी,2018 ; राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड तथा जूनियर रैडक्रास के छात्रों ने मिशन इन्द्रधनुष पर विद्यालय में जागरुकता प्रोग्राम का आयोजन प्रार्चाया नीलम कौशिक की अघ्यक्षता एवम जूनियर रैडक्रास अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा के नेतृत्व में किया। सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड व जूनियर रैडक्रास अघिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने छात्रों को बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन तथा स्वास्थ्य विभाग हरियाणा ने हरियाणा सरकार की पहल पर राज्य के गुडगाॅव, पानीपत, रेवाडी, पलवल और फरीदाबाद सहित सभी जिलों में सभी पाॅच वर्ष से छोटे बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करने का अभियान शुरु किया है उन्होनंे कहा कि इस अभियान के अन्र्तगत सम्पूर्ण टीकाकरण द्वारा रोकी जाने वाली दस बीमारियों - डिप्थिरिया, पोलियो, टीबी, काली खांसी, हेपेटाइटिस बी, हिमोफिलस, इंफलुएंजा बी, टेटनस, खसरा, रोटावायरस जनित डायरिया और जापानीइन्सेफेलाटिस से सभी बच्चों की रक्षा करने के लिए उपाय किए गए है। वैसे तो कभी भी किसी भी दिन ये टीकाकरण करवाया जा सकता है परन्तु हर माह की सात तारीख को स्वास्थ्य केन्द्र में विशेष अभियान चला कर टीकाकरण किया जाता है।

उन्होनें सभी बच्चों से आहवान किया कि आओ प्रण लें कि अपने घर के या आस पडोस के कम से कम एक बच्चे का टीकाकरण करवाने में हर नागरिक अवश्य स्वास्थ्य विभाग का हाथ बटाए। इस प्रकार हम सब समझदारी दिखाते हुए अपने बच्चे का सम्पूर्ण टीकाकरण करवाएं तथा हर बच्चें का सम्पूर्ण टीकाकरण भी सुनिश्चित करें और प्रत्येक की जिन्दगी इन्द्रधनुष बनाएं। टीका लगवाने तथा और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी अपने निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र में सम्पर्क कर सकते हो। छात्र व छात्राओं ने स्लोगन लिख कर मिशन इन्द्रधनुष पर सम्पूर्ण टीकाकरण का सन्देश दिया।

इस अवसर पर ई एस आई डिस्पेन्सरी न0 एक सैक्टर 27 की डाक्टर मनदीप शर्मा द्वारा छात्रों कों टोल फ्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य पोर्टल नम्बर 1800 180 1104 की जानकारी भी दी गई और बताया गया कि इस नम्बर पर फोन कर के स्वास्थ्य के बारे में एवम् स्वास्थ्य क्रार्यक्रमों के सम्बन्ध में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। प्रार्चाया नीलम कौशिक, डाक्टर मनदीप शर्मा, रविन्द्र कुमार मनचन्दा, रेनु शर्मा, देशराज गोला, दलबीर राठी, संजय शर्मा, अखिलेश शर्मा व ब्रहम्देव यादव नें भी छात्र व छात्राओं से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्र्तगत मिशन इन्द्रधनुष में सहयोग की अपेक्षा की ताकि स्वस्थ और नीरोग भारत का निर्माण हो सके।
 


loading...
SHARE THIS

0 comments: