Friday, January 26, 2018

पलवल मेें गणतंत्र दिवस समारोह मेें मण्डल आयुक्त डॉ. जी. अनुपमा ने किया ध्वजारोहण

 In the celebration of the Republic Day celebration in Palwal, the Board Commissioner Dr. G. Anupama did flag hoisting

पलवल, 26 जनवरी(abtaknews.com) गणतंत्र दिवस समारोह मेें फरीदाबाद मण्डल आयुक्त डॉ. जी. अनुपमा ने राष्ट्रीय परंपराओं का निर्वहन करते हुए ध्वजारोहण किया। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी व उनकी विरांगनाओं को शॉल उढाकर सम्मानित किया। संबंधित कार्यक्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 12 व्यक्तियों को प्रशंसा-पत्र प्रदान किए गए। 
 In the celebration of the Republic Day celebration in Palwal, the Board Commissioner Dr. G. Anupama did flag hoisting

स्थानीय नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेडियम में गणतंत्र दिवस समारोह में फरीदाबाद मण्डल आयुक्त डॉ. जी. अनुपमा ने अपने सम्बोधन में स्वतंत्रता संग्राम के सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों तथा स्वतंत्रता के उपरांत राष्ट्र की सीमाओं तथा राष्ट्र की एकता व अखण्डता की रक्षा के लिए हुए शहीदों को नमन करते हुए कहा कि 26 जनवरी, 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ। स्वतंत्रता संग्राम व स्वतंत्रता के उपरांत राष्ट्र की सीमाओं की रक्षा तथा एकता व अखण्डता के लिए हरियाणा के वीर जवानों की शहादत हम सब के लिए सदैव स्मरणीय है। 
मण्डल आयुक्त ने कहा कि राष्ट्रभक्तों के सुदृढ़ एवं खुशहाल राष्ट्र निर्माण के सपनों को साकार करने के लिए शहीदे आजम, भगत सिंंह, राजगुरू, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद, मौलाना अबुल कलाम आजाद, उद्यम सिंह, लौह पुरूष सरदार वल्लबभाई पटेल की महत्ती भूमिका रही है। स्वतंत्रता के उपरांत राष्ट्र ने काफी प्रगति की है , फिर भी स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों का वास्तविक भारत बनाने के लिए हम सबको अभी काफी कुछ करना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्र में तेजी से उन्नति हो रही है। प्रदेश सरकार ने वीर गति को प्राप्त होने वाले सैनिकों के आश्रितों/परिजनों को दी जाने वाली एक्सग्रेसिया सहायता राशि ढाई लाख रूपये बढ़ाकर 20 लाख रूपये और अब बढ़ाकर 50 लाख कर दी गई है। पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए एक नये विभाग का गठन किया गया है। 
केन्द्र सरकार ने किसानों के हितों के संरक्षण के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रारंभ की। राष्ट्र की प्रगति के लिए स्टार्टअप इंडिया, स्टैण्डअप इंडिया, मेकिंग इंडिया, स्कील इंडिया, डिजिटल इंडिया व आदर्श ग्राम योजना प्रारंभ की। प्रदेश सरकार द्वारा कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, विद्युत, पेयजल, परिवहन, आधारभूत ढांचा व अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों के उत्थान व कल्याण के लिए तेजी से प्रदेश का विकास करवाया जा रहा है। 
मण्डलायुक्त ने कहा कि हरियाणा के अन्य जिलों की तरह जिला पलवल भी प्रगति की ओर अग्रसर है । पलवल वर्ष 2008 में राज्य के 21वें जिले के रूप में अस्तित्व में आया था और आज उद्योग, खेल, शिक्षा व संस्कृति में अपनी अलग पहचान स्थापित कर रहा है। कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे के शुरू होने से पलवल के विकास में और गति मिली है। इसके अतिरिक्त आगामी महीनों में ईस्टर्न पैरीफीरल एक्सप्रैस-वे जो पलवल से गाजियाबाद होते हुए कुंडली पहुंचने पर जिले में विकास की नई संभावनाएं जगेंगी।
उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों को लाभ देने की दिशा में गन्ने के भाव में वृद्धि की गई। प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई। कृषि क्षेत्र के विकास के लिए बागवानी विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के परिणाम काफी अच्छे रहे हैं। दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली वितरण प्रणाली को मजबूत किया जा रहा है।
मण्डल आयुक्त ने कहा कि प्रदेश में असंतुलित लिंगानुपात में तेजी से सुधार हुआ है। महिलाओं के कल्याण के लिए भी अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई हैं। हरियाणा कौशल विकास मिशन के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष 1.15 लाख युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। पलवल जिला के दुधोला गांव में विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। यह विश्वविद्यालय जिला पलवल के युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा। गांव बडोली व मिडकौला में राजकीय महाविद्यालयों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जिससे जिले के बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त होगी।
मण्डल आयुक्त ने कहा कि प्रदेश  मेें उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के अच्छे भविष्य के लिए हरियाणा खेल एवं शारीरिक फिटनेस नीति-2015 बनाकर खिलाडियों का उज्जवल भविष्य सुनिश्चत किया है। प्रदेश में खेलों को बढावा देने के लिए गांव स्तर पर योग एवं व्यायामशालाएं तथा खेल स्टेडियम स्थापित किए जा रहे है। हरियाणा देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जिसने सार्वजनिक वितरण प्रणाली का पूरी तरह से कम्प्यूटरीकरण किया है। प्रदेश को करोसिन मुक्त बनाया है और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 03 लाख 34 हजार से अधिक घरेलु गैस कनैक्शन दिए हैं।
मण्डल आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुलोचना गजराज व परेड कमांडर उप पुलिस अधीक्षक अभिमन्यु के साथ परेड का निरीक्षण किया। मार्च-पास्ट में हरियाणा पुलिस, गृहरक्षी, एनसीसी सीनियर, एनसीसी जूनियर स्काउटस गाईड, स्काउटस गल्र्स गाईड की टुकडिय़ों ने मार्च-पास्ट करते हुए तिरंगे को सलाम किया। विभिन्न पांच विद्यालयों के विद्यार्थियों ने शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने लयबद्ध सामूहिक व्यायाम (मास-पीटी) तथा डम्बल लेजियम की प्रस्तुतियां दी। विभिन्न उपलब्धियों व उपयोगी संदशों से युक्त 13 झांकियों का प्रदर्शन किया गया। गणतंत्र दिवस समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। 
मार्च पास्ट में परेड के लिए हरियाणा पुलिस की टुकड़ी को प्रथम स्थान, स्काउट्स गाईड की राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पलवल की टुकड़ी को द्वितीय व हरियाणा गृहरक्षी की टुकड़ी को तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया। झांकियों में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की झांकी को प्रथम, दी सहकारी चीनी मिल की झांकी को द्वितीय व पुलिस अधीक्षक पलवल सडक़ सुरक्षा की झांकी को तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया। गणतंत्र दिवस समारोह स्थल पर पर रंगोली बनाने वाले सभी स्कूलों को पुरस्कृत किया गया। मण्डल आयुक्त ने जिले के सभी स्कूलों की कल दिनांक 27 जनवरी शनिवार को अवकाश घोषित किया। गणतंत्र दिवस समारोह में सभी पांच सांस्कृतिक प्रस्तुतियां तथा राष्ट्रगान के विद्यार्थियों को मण्डल आयुक्त ने पुरस्कृत किया। 
डॉ. जी. अनुपमा ने हरियाणा राज्य परिवहन पलवल के परिचालक चन्दरपाल व चालक सुरेश चन्द को 09 लाख 76 हजार रूपये व सोने चांदी के आभूषण से भरा बैग संबंधित यात्री को लौटाकर ईमानदारी का परिचय देने पर, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के विश्व गौरव निरीक्षक, महिला पुलिस थाना की निरीक्षक कमला देवी, थाना होडल के प्रबंधक संतोष कुमार, मौहम्द यासीर, साईबर सैल के हेमराज, टैफिक के कर्मजीत, गौसेवा समिति के धर्मेन्द्र, पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के नरबीर, उपायुक्त कार्यालय के उपाधीक्षक जयराम तथ बेदराम शर्मा को मण्डल आयुक्त ने पुरस्कृत किया। इसी के साथ मण्डल आयुक्त ने जिले में ऑल इंडिया पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज के देवेश, राष्ट्रीय स्तर पर बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर एसपीएस इंटरनेशनल स्कूल के आकाश, कक्षा दसवीं में राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त करने पर विवेकानंद सीनियर सैकेण्डरी स्कूल पलवल के राकेश, जयपुर में ऑल इंडिया प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले गोलाया पब्लिक स्कूल के शिवम अग्रवाल, मुख्यमंत्री योजना के तहत जिले में सीनियर सैकेण्डरी लेवल में प्रथम रहने पर आरोही मॉडल स्कूल और मुख्यमंत्री योजना के तहत जिले में हाई लेवल में प्रथम रहने पर राजकीय उच्च विद्यालय असावटी, मुख्यमंत्री योजना के तहत जिले में मिडिल लेवल में प्रथम रहने पर रजकीय माध्यमिक विद्यालय सहराला, मुख्यमंत्री योजना के तहत जिले में प्राईमरी लेवल में प्रथम रहने पर राजकीय प्राईमरी स्कूल भुर्जा व ग्राम पंचायत पारौली के सरपंच को गांव में कम्पोस्ट का निर्माण करवाकर तरल व ठोस कचरे का निस्तारण करवाने पर तथा ग्राम पंचायत खेडली जीता के सरपंच को गांव में दस हजार पौधे लगवाने के लिए पुरस्कृत किया।

इस अवसर पर नगर परिषद की चेयरमैन इन्दु भारद्वाज, पलवल पंचायत समिति के चेयरमैन पे्रमचन्द भारद्वाज, पलवल मार्किट कमेटी के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। गणतंत्र दिवस समारोह में जिला सत्र एवं न्यायाधीश श्रीमती मनीषा बत्रा, मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी डॉ. कविता काम्बोज, उपायुक्त मनीराम शर्मा, जिला रैडक्रॉस सोसायटी की चेयरपर्सन श्रीमती कमलेश शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी, नगराधीश श्रीमती आशिमा सांगवान, पलवल के उपमण्डल अधिकारी (ना.) एस.के. चहल, चीनी मिल प्रबन्ध निदेशक जितेन्द्र गर्ग, सिविल सर्जन डॉ. बीरसिंह सहरावत तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: