Friday, January 5, 2018

रोजाना सामूहिक राष्ट्रगान गाने वाला हरियाणा का पहला, देश का दूसरा गांव बना भनकपुर

 In the morning and evening, with the collective national anthem, the first of Haryana and the second village of the country, Bhanakpur

फरीदाबाद, 4 जनवरी(abtaknews.com)तेलंगाना राज्य के गांव जमीकुटा की तर्ज पर जिला की ग्राम पंचायत भनकपुर द्वारा भी ग्रामवासियों के लिए राष्ट्रगान को एक साथ मिलकर गाने के लिए 20 अलग-अलग खम्बों पर लाऊडस्पीकर की व्यवस्था करने के फलस्वरूप भनकपुर को भी इस प्रकार का देश का दूसरा गांव तथा हरियाणा का पहला गांव होने का गौरव हासिल हुआ है जो कि हम सभी के लिए बड़े ही गर्व एवं गौरव का विषय है।यह विचार पृथला हलके के विधायक टेकचंद शर्मा ने आज जिला के गांव भनकपुर में ग्राम पंचायत द्वारा सरपंच सचिन मंडोतिया के विचार एवं पहल पर शुरू किए गए उक्त सिस्टम का बतौर मुख्य अतिथि उद्घाटन करने के उपरान्त गांव की चैपाल पर आयोजित सम्मान एवं उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रकट किए। समारोह में फरीदाबाद के एसडीएम प्रताप सिंह, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के हरियाणा सहसम्पर्क प्रमुख गंगाशंकर मिश्र तथा हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल के अग्रज अशोक गोयल बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

इस सिस्टम को सरपंच सचिन ने समाचार चैनल जी-न्यूज के डीएनए कार्यक्रम में तेलंगाना के जमीकुटा गांव में दिखाए गए राष्ट्रगान सामूहिक तकनीकी सिस्टम की झलक से प्रेरित होकर तैयार करवाया है। 22 सीसीटीवी तथा इन लाऊडस्पीकरों को लगवाने पर ग्राम पंचायत की ओर से लगभग 8 लाख रूपये की लागत राशि खर्च की गई है। इसका नियंत्रण कक्ष सरपंच के निवास पर बनाया गया है। जहां सुबह और शाम निर्धारित समय पर राष्ट्रगान बजते ही सभी ग्रामवासी 52 सैकेंड तक सावधान की मुद्रा में खड़े होकर राष्ट्र प्रेम से जुड़ेंगे वहीं दूसरी ओर सीसीटीवी सिस्टम से पूरे गांव की सुरक्षा भी चाक-चैंबंद हो गई है। विधायक टेकचंद शर्मा ने कहा कि परस्पर प्रेम व सहयोग से समाज जुड़ता है और बैर रखने से टूटता है। उन्होंने गांववासियों से अपील की कि राष्ट्रगान के समय सावधान खड़े होने की गरिमा का विशेष ध्यान रखें। श्री शर्मा ने कहा कि वे अपने हलके के सभी 102 गांवों में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आशीर्वाद से सभी प्रकार के अनूठे विकास कार्यों को पूरा करवाने में स्वयं को सक्षम महसूस कर रहे हैं। उनके क्षेत्र में दूधौला कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना होने से भी क्षेत्र के युवाओं को अपना उज्जवल भविष्य बनाने में सहज ही कामयाबी मिलेगी। 

श्री अशोक गोयल ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक पहल है और इसका संदेश पूरे देश में प्रेरणा के रूप में जायेगा। उन्होंने इस सम्बन्ध में पूरा सहयोग देने के लिए ग्रामवासियों से अपील की ताकि यह मुहिम पूरी तरह से कामयाब हो सके। श्री गंगा शंकर मिश्र ने कहा कि इस प्रक्रिया के माध्यम से सभी ग्रामवासियों के एक स्वर से राष्ट्रगान गाने से उनके मन में राष्ट्रीय एकता का भाव और अधिक प्रबल होगा।
एसडीएम प्रताप सिंह ने कहा कि ग्रामवासी पंचायत को इस कार्यक्रम में सहयोग देने के साथ-साथ स्वच्छता अभियान और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी अनूठी मुहिम में भी अपना भरपूर योगदान दें। उन्होंने गांव की चैपाल पर शुरू हुए महिलाओं के आगमन को भी महिला सशक्तिकरण की अनूठी पहल बताया। सरपंच सचिन ने सभी अतिथियों का स्वागत व्यक्त किया और नरहावली के सरपंच विनोद भाटी ने आभार जताया। इस अवसर पर जिला पार्षद शैलेन्द्र नम्बरदार व भनकपुर के पूर्व सरपंच डालचंद ने भी अपने विचार रखे। 
 समारोह में बल्लबगढ़ की खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी पूजा शर्मा, ग्राम सचिव रेनू बाला, गोच्छी उपतहसील के नायब तहसीलदार विरेन्द्र सिंह, दयालपुर के सरपंच निशांत हुड्डा, एडवोकेट रणबीर रावत व जोगेन्द्र रावत सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: