Friday, January 26, 2018

परमाणु ऊर्जा बदलेगी भारत देश की तस्वीर


India will change nuclear energy

राजस्थान(abtaknews.com) 26 जनवरी,2018 ; गंगानगर बिजली आज हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी है, बिना बिजली के हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते है। विश्व में तमाम देशों की तरक्की का आधार भी बिजली ही रही है। उनकी इस तरक्की में परमाणु ऊर्जा ने अहम भूमिका निभाई है। यह बात ऊर्जा के नए विकल्प के बारे में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम संचालक संदीप ने कही।
कार्यक्रम का आयोजन न्यूक्लियर पावर कारपोरेशन ऑफ़ इण्डिया (भारत सरकार का उपक्रम) के सहयोग से किया गया था।  स्थानीय विद्यालयों के छात्रों को इस कार्यक्रम में ‘कहानी बुधिया की’ कार्टून फिल्म दिखाई गई तथा आने वाले समय में बिजली उत्पादन में परमाणु ऊर्जा की क्या भूमिका होगी इससे जुड़ी जानकारी दी गई। इस विषय से जुड़ा हुआ एक प्रश्नोत्तर कार्यक्रम भी आयोजित हुआ जिसमे सही उत्तर देने वाले छात्रों को पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर एक था बुधिया नाम की कॉमिक भी वितरित की गई। विद्यालय के अध्यापक व अन्य छात्र भी इस जागरूकता कार्यक्रम में शामिल हुए।
संचालक ने कहा कि बिजली की बढती मांग पारंपरिक तरीके से पूरा किया जाना सम्भव नहीं है। देश में कोयले और गैस के भंडार सीमित हैं तथा जीवाश्म ईंधन प्रचलित बिजलीघरों से उत्पन्न होने वाली ग्रीन हाउस गैसों के प्रति विश्व की बढ़ती चिन्ताओं के कारण आने वाले समय में परमाणु ऊर्जा को प्रोत्साहित करना तथा प्रयोग में लाना अति आवश्यक है।  भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम को दुनिया में सबसे आधुनिक तथा सुरक्षित श्रेणी में रखा जाता है, तथा देश में 21 परमाणु ऊर्जा संयंत्र काम कर रहे है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: