Sunday, January 28, 2018

आयोध्या नगरी और बनारस के घाट आ रहे हैं फरीदाबाद, देखें जरूर सूरजकुंड मेला


 Ayodhya Nagari and Banaras ferries are coming in Faridabad, see Sure sunkund fair

फरीदाबाद(abtaknews.com -दुष्यंत त्यागी )28 जनवरी,2018 : " यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा " जी हाँ ! इस तरह के स्लोगन आपको इस बार 32 वे अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में देखने को मिलेंगे। इस बार सूरजकुंड मेले का थीम स्टेट देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश होगा। वहीं किर्गिस्तान इस मेले का पार्टनर कंट्री होगा। मेले की तैयारियां अब अंतिम चरण में है  और खासकर इस बार मेले में दर्शको को स्ट्रीट आर्ट पेंटिंग भी देखने को मिलेगी जिसके लिए बंगाल से हरियाणा टूरिजम ने ख़ास कारीगर बुलवाये है जो मेला प्रांगण में बनी सड़को को रंग बिरंगा लुक देने में जुटे हुए है. यूपी स्टेट के 150 क्राफ्टमैन और 300 से जायदा कलाकार इस मेले में हिस्सा लेंगे और अपनी कला के जोहर दिखाएँगे वहीँ पार्टनर कंट्री किर्गिस्तान के पचास क्राफ्टमैन और कलाकार अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। उत्तर प्रदेश के बनारस के घाट  और आयोध्या की झलक भी दर्शक इस बार मेले में देख पाएंगे। 

फरीदाबाद में इस बार 2 से 18 फ़रवरी तक आयोजित होने वाले 32 वे अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं। दिन रात कारीगर काम कर रहे है। मेला अधिकारी राजेश जून ने अबतक न्यूज़ पोर्टल टीम को बताया कि इस बार मेले में पहली बार उत्तर प्रदेश थीम स्टेट होगा और लोगो को बनारस के घाट और आयोध्या की झलक मेले में देखने को मिलेगी। उन्होंने बताया की उत्तर प्रदेश की कला को दर्शाने वाले मुख्य द्वार लगभग तैयार हो चुके है और यूपी स्टेट के 150 क्राफ्टमैन और 300 से जायदा कलाकार इस मेले में हिस्सा लेंगे और अपनी कला के जोहर दिखाएँगे। उत्तर प्रदेश की तरफ से मेले में दो कल्चर ईवनिंग भी रखी गयी है जिसमे यूपी के कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे। उन्होंने बताया की पार्टनर कंट्री किर्गिस्तान के पचास क्राफ्टमैन और कलाकार अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे और भारत में दिल्ली स्थित किर्गिस्तान देश के राजदूत ख़ास तौर पर मेले में अपने देश की भागेदारी को लेकर पूरी तरह संजीदा है और तैयारियों का जायजा ले रहे है. उन्होंने बताया की इस बार मेले में एम्यूजमेंट पार्क को लेकर एक हाई  पर कमेटी  बनाई गयी है जो झूलो से सम्बंधित सुरक्षा पर अपनी नज़र रखेगी। उन्होंने बताया की स्कूल द्वारा ग्रुप में आने वाले छात्रों के लिए मेले में एन्ट्री फ्री होगी वहीँ वार विडो और स्वतंत्रता सैनानियों को टिकट में विशेष छूट मिलेगी। इसके अलावा मेला अथॉर्टी ने बुक माय शो के साथ एग्रीमेंट किया है जिसके चलते दर्शक ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग कर सकते है. साथ ही साथ मेला क्षेत्र में पार्किंग और ट्रेफिक व्यवस्था को ट्रेफिक पुलिस देखेगी ताकि किसी को कोई परेशानी ना हो. उन्होंने मेला दर्शको से अपील की - कि हर साल की तरह दर्शक मेले में बढ़ चढ़कर आये और मेले को इंजॉय करें। 

हरियाणा टूरिजम के आर्किटेक्ट धर्मवीर ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इस बार मेले में दर्शको को पहली बार स्ट्रीट आर्ट पेंटिंग भी देखने को मिलेगी जिसके लिए बंगाल से हरियाणा टूरिजम ने ख़ास कारीगर बुलवाये है जो मेला प्रांगण में बनी सड़को को रंग बिरंगा लुक देने में जुटे हुए है. उन्होंने बताया की इस बार एन्ट्री गेट और चौड़े किये गए है ताकि दर्शको को लाइन में लगकर इंतज़ार ना करना पड़े. 



loading...
SHARE THIS

0 comments: