Wednesday, January 31, 2018

641वें प्रकाशो दिवस संत शिरोमणि गुरू रविदास मंदिर में मनाया

641th Prakasho Day celebrated in Sree Shiromani Guru Ravidas temple

फरीदाबाद(abtaknews.com ) संत शिरोमणि गुरू रविदास जी के 641वें प्रकाशो दिवस पर संत शिरोमणि गुरू रविदास मंदिर सभा गांव सारन, एनआईटी फरीदाबाद के प्रांगण में समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता पार्षद वीर सिंह नैन ने की। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विधयक नगेन्द्र भडाना ने शिरकत की।  इस अवसर पर मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने  अतिथियों का फूलो की माला एवं शॉल पहनाकर स्वागत किया।

इस अवसर पर पार्षद वीर सिंह नैन ने कहा कि भारत की मध्ययुगीन संत परंपरा में रविदास जी का महत्त्वपूर्ण स्थान रहा है। संत रविदास की गणना केवल भारत में ही नहीं अपितु विश्व के महान संतों में की जाती है। उनकी वाणी के अनुवाद संसार की विभिन्न भाषाओं में पाए जाते हैं। संत रविदास एक समाज के न होकर पूरी मानवता के गुरु थे। उन्होंने समाज में फैली कुरीतियों व छुआ.छूत को समाप्त किया। संत रविदास की शिक्षाएं समाज के लिए प्रासंगिक है। उनका प्रेमए सच्चाई और धार्मिक सौहार्द का पावन संदेश हर दौर में प्रासंगिक है। गुरु रविदासजी का कार्य न्यायसंगत और समतावादी समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत है। 

वीर ङ्क्षसह नैन ने कहा भारत की धरती पवित्र है और इस पवित्र धरती पर कई ऋषि मुनियों ने जन्म लिया। उन्होने कहा कि हम सभी को भी इस धरती पर रहकर ऐसे कार्य करने चाहिए जिससे की हमारी धरती पवित्र रहे और हम और हमारा देश दुनियां की सर्वश्रेष्ठतम देशों में गिना जाये। उन्होंने कहा कि भारत के ऋषि मुनियों ने जो परम्पराएं व संस्कृति बनायी है उसका हम सभी को पालन करना चाहिए और उनके बताये हुए मार्गो पर चलकर देश व प्रदेश की उन्नति में सहायक बनना चाहिए।  इस मौके संस्था के सदस्यों ने पार्षद के समक्ष मंदिर में कुछ कार्यो को करवाने की मांग रखी जिसे पार्षद वीर सिंह नैन ने स्वीकार करते हुए जल्द ही मांगो को पूरा करवाकर कार्य आरंभ करने का आश्वासन दिया। 

इस अवसर पर गुरूवाणी का पाठ, निसान साहब स्थापना दिवस, कीर्तन मंडल द्वारा गुरू जी का गुणगान, नथ्थी राम एवम सतपाल जी फरीदाबाद वालों द्वारा गुरूवाणी द्वारा साध संगत को निहाल किया गया व आरती एवं अरदास का भी सफल आयोजन के साथ विशाल लंगर का भी आयोजन किया गया।इस अवसर पर गुरू रविदास मदिर सभा रजि गांव सारन के प्रधान कन्हैया लाल, महासचिव राकेश कुमार सारन एडवोकेट, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार गौतम, किशन ङ्क्षसह सह सचिव, इन्द्रपाल लेखाकार, तेज सिंह सलाहकार, वेदप्रकाश संगठन सचिव, कमलेश, ऊषा रानी, सरोज, फूलवती, त्रिवेण्ी सहित अन्य पदाधिकारियों ने दोनो ही अतिथियों व उपस्थित जनसमूह का आभार जताया। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: