Thursday, January 11, 2018

18 वर्ष से कम आयु वर्ग का कोई भी छात्र स्कूल में स्कूटी लाने पर होगी कार्यवाही


Any student under the age of 18 years will be taking action against schooling

पलवल,11 जनवरी(abtaknews.com)उपायुक्त मनीराम शर्मा ने सडक़ दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के दृष्टिगत अवैध कटो, ब्रेकर, ब्लैक स्पॉट तथा ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सडक़ सुरक्षा तथा स्कूल सुरक्षित वाहन नीति के तहत स्कूल प्रबंधक नियमों की पालना करना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने सडक़ सुरक्षा व सुरक्षित वाहन चालन के दृष्टिगत सडक़ मार्गों पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता को कड़े निर्देश दिए कि वे अवैध कटो को बन्द करवाना तथा स्पीड बे्रकरों को हटाना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों को कड़े निर्देश  दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके स्कूल में 18 वर्ष से कम आयु वर्ग का कोई भी विद्यार्थी स्कूटी आदि अन्य वाहनों को लेकर न आए। उन्होंने प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के विद्यार्थियों द्वारा तथा बिना लाईसैंस के स्कूटी आदि वाहनों को चलाने से रोकने के उद्वेश्य से एक सघन चैकिंग अभियान चलाएं। 

उपायुक्त ने कहा कि जिन स्कूली वाहनों की वैधता समाप्त हो गई उन्हें बंद करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधक विद्यार्थियों को  ट्रैफिक नियमों के प्रति नियमित रूप से जागरूक करते रहें। उपायुक्त ने कहा कि वे यह भी सुनिश्चित करें की स्कूली बसों में महिला अटैण्डैंट, फस्ट ऐड बॉक्स, सी.सी.टी.वी. कैमरा तथा परिचालक द्वारा  रैडक्रास सोसायटी से फस्ट ऐड  का प्रशिक्षण किया होना चाहिए। 

लघु सचिवालय में हुई सडक़ सुरक्षा तथा सुरक्षित वाहन नीति की बैठक में क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण की सचिव एवं अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी ने सडक़ सुरक्षा के लिए किए जा रहे कार्यों, प्रबन्धों तथा स्कूल सुरक्षित वाहन नीति के कार्यान्वयन बारे उपायुक्त के समक्ष विवरण प्रस्तुत किए। बैठक में पलवल के उपमण्डल अधिकारी (ना.)एस.के. चहल, होडल की उपमण्डल अधिकारी (ना.) कुमारी प्रीति, पुलिस उपाधीक्षक सुरेश कुमार, सिविल सर्जन जयभगवान जाटान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता अरूण कुमार सिंगला, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता धीरज कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव बिजेन्द्र सौरोत, नगर परिषद पलवल के पालिका अभियंता विनोद गुप्ता व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी व शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: