Friday, December 8, 2017

हाॅमर्टन ग्रामर स्कूल में मनाया गया भ्रष्टाचार विरोध दिवस


Corruption protest day celebrated at Hammerton Grammar School

फरीदाबाद (abtaknews.com)में सैक्टर-21ए में स्थित हाॅमर्टन ग्रामर स्कूल में प्रातःकालीन सभा प्रार्थना के बाद एक विशेष कार्यक्रम में बदल गई। जब कक्षा 11 के विद्यार्थियों ने मंच पर भारत में बुरी तरह व्याप्त भ्रष्टाचार  के विरोध में अपनी आवाजे बुलंद करनी शुरू कर दी (वास्तव में आज संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा सन् 2005 में घोषित अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोध दिवस मनाया जा रहा था जिसमें कक्षा-8 के अंकित ने अपनी कविता द्वारा व्यंग्य प्रहार किया था।

आज दुनिया में भ्रष्टाचार दुनिया के बहुत सारे देशों में भ्रष्टाचार इस कदर पफैला है कि संयुक्त राष्ट्र संघ को इससे लोगों को छुटकारा दिलाने के लिए 9 दिसम्बर को इसके लिए पे्ररणा और जागरूकता दिवस बनाना पड़ा। भारत आज दुनिया में भ्रष्ट देशों की गिनती में तीसरे नम्बर पर है और हर व्यवसाय और कार्य क्षेत्रा में इसकी काली छाया ने देश के विकास को बुरी तरह बाधित किया है।

इन सभी तथ्यों को लेकर कक्षा 11 की अवलीन तथा अन्नू ने अपने तीखे विचार सभी छात्रों के आगे रखे। बाद में कक्षा 7 से 11 तक के विद्यार्थियों के एक समूह के मध्य इस विषय पर विशेष चर्चा हुई जिसमें सभी घूसखोरी और अनावश्यक उपहार भेंट आदि प्रदान करने की परम्पराओं पर नियंत्राण करने तथा समाज में आदर्श मूल्यों की स्थापना के लिए संघर्ष करने को तत्पर दिखें। हाॅमर्टन ग्रामर स्कूल संयुक्त राष्ट्र संघ से संबंध एक सक्रिया संस्था है जो संघ द्वारा निर्दिष्ट सभी कार्यक्रमो को अपने सभी विद्यार्थियों के बीच क्रियान्वित करता है।


loading...
SHARE THIS

0 comments: