Saturday, December 2, 2017

यूपी में निकाय चुनाव ,मे खिला कमल, मोदी और योगी का जादू बरकरार, देशभर में ख़ुशी

 UP elections in UP, lotus, Modi and Yogi keep alive magic, happy atmosphere across the country

उत्तर प्रदेश (abtaknews.com संदीप पाल) उत्तर प्रदेश के 16 नगर निगम, 198 नगरपालिका और 438 नगर पंचायतों के चुनाव में 16 नगर निगम में से 14 पर बीजेपी का कब्जा। इस चुनाव से यह तय हो गया कि उत्तर प्रदेश में मोदी और योगी का जादू बरकरार है। जबकि 2 सीटे बसपा के खाते में गई है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी अपना खाता भी नहीं खुला।यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस जीत पर कहा कि यह चुनावी हमको और जिम्मेदार बनाने के लिए हैं। उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि यह चुनाव उन सभी की आंखें खोलने वाला रहा और जो लोग इसे गुजरात से जोड़कर देख रहे थे, गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत का सपना देख रही कांग्रेस यूपी में सूपड़ा साफ हो गया। गौरतलब है कि 2012 में 12 शहरी निकायों के चुनाव हुए थे। वहीं 2017 मंे चार निकायों में पहली बार चुनाव हुए। इस तरह 16 निकायों में यूपी के कुल 3.36 करोड़ लोगों ने वोट डाले। वोटिंग तीन फेज में 22, 26 और 29 नवंबर को हुई। कुल 53ः मतदान हुआ।
 UP elections in UP, lotus, Modi and Yogi keep alive magic, happy atmosphere across the country

100 साल में पहली बार लखनऊ मेयर की सीट महिला के लिए रिजर्व की गई, और लखनऊ से बीजेपी की संयुक्ता भाटिया ने जीत दर्ज कर लखनऊ के इतिहास में पहली महिला मेयर हो का गौरव हासिल किया।

1916 में म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन एक्ट बनाया गया था और 1917 में महापौर (मेयर) का पहला चुनाव हुआ था।
इस प्रतिष्ठित लखनऊ सीट पर बीजेपी व बीजेपी के दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई थी। खासकर यहां से गृहमंत्री राजनाथ सिंह सांसद हैं। तथा जब बीजेपी 2017 में यूपी की सत्ता पर काबिज हुई, तब लखनऊ के सर्वाधिक नेताओं को योगी कैबिनेट में तरजीब दी गई, जिसमें दिनेश शर्मा, ब्रजेश पाठक, मोहसिन रजा, आशुतोष टंडन, स्वाति सिंह, डा. महेंद्र सिंह, सिद्धार्थ नाथ सिंह मुख्य थे। 
लखनऊ के बाद दूसरे सबसे चर्चित शहर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र बनारस रहा। यह सीट भी बीजेपी ने अपने नाम कर ली। यहां से बीजेपी की मृदुला जायसवाल ने जीत दर्ज की।वहीं जानकारों का माने तो इस चुनाव से यह तो साफ हो गया है। बीजेपी उत्तर प्रदेश में बहुत मजबूत है। और मोदी और योगी का जादू भी लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। बेशक सपा और कांग्रेस इस चुनाव में साफ हो गई हैं। लेकिन बसपा की वापसी से इंकार नहीं किया जा सकता है। हाथी बीजेपी को आगे चुनौती देगा।
 UP elections in UP, lotus, Modi and Yogi keep alive magic, happy atmosphere across the country

यूपी नगरनिगम कौन कहां जीता?
आगरा -नवीन कुमार जैन (बीजेपी), कानपुर नगर-प्रमिला पांडेय (बीजेपी), झांसी-रामतीर्थ सिंघल (बीजेपी), वाराणसी -मृदुला जायसवाल (बीजेपी), इलाहाबाद-अभिलाषा गुप्ता (बीजेपी), गोरखपुर-सीताराम जायसवाल (बीजेपी), लखनऊ-संयुक्ता भाटिया (बीजेपी), मथुरा-मुकेश (बीजेपी), फिरोजाबाद-नूतन राठौर (बीजेपी), गाजियाबाद-आशा शर्मा (बीजेपी), सहारनपुर-संजीव वालिया (बीजेपी), मेरठ-सुनीता वर्मा (बीएसपी), बरेली-उमेश गौतम (बीजेपी), मुरादाबाद-विनोद अग्रवाल (बीजेपी), अलीगढ़-मो. फुरकान (बीएसपी), अयोध्या-ऋषिकेश जायसवाल (बीजेपी)।

loading...
SHARE THIS

0 comments: