Wednesday, December 27, 2017

राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे विस्तार से जानकारी दी और पर्यावरण को बचाने के बताये उपाय

 Detailed information about National Service Scheme and measures to save the environment

​फरीदाबाद (abtaknews.com )राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नम्बर 3 एन.आई. टी. फरीदाबाद में चल रहे सात दिवसीय एन.एस.एस कैंप के दौरान आज​ ​​ ​स्वयंसवको को सुबह की पारी में राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे विस्तार से जानकारी दी गयी ।राष्ट्रीय सेवा योजना फरीदाबाद​ ​ के जिला संयोजक सुशील कण्वा ने बताया की ​ आज सुबह की पारी में डॉक्टर स्वतंत्र प्रकाश शर्मा , प्रिंसिपल डाइट जनोली पलवल जो की विशेष आमंत्रण पर शिविर में पधारे , ने छात्रों को सम्बोधित कर बताया कि किस प्रकार एन.एस.एस.की स्थापना हुई । उन्होंने बताया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जन्मशताब्दी के अवसर पर 24 सितम्बर 1969 राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना हुई , शुरुवाती दौर में राष्ट्रीय सेवा योजना केवल विश्वविद्यालयों में लगभग 40000 वालंटियर्स थे जबकि आज राष्ट्रीय सेवा योजना कॉलेज और स्कूलों में भी अच्छा कार्य कर रही है और इस वक्त वालंटियर्स की संख्या 40 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है ।

दोपहर की पारी में डॉक्टर अशोक कुमार शर्मा रिटायर्ड प्रिन्सिपल ने स्वयंसवको को पर्यावरण संतुलन के बारे बताकर उनकी राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी समझाई । उन्होंने स्वयंसवको को पर्यावरण बचाओ धरती बचाओ , धरती बचाओ नारे के मतलब को बड़े ही विस्तार से समझाया । उन्होंने सभी छात्रों को अधिक से अधिक पेड़ लगाकर उनकी देखभाल कर बड़ा करने की अपील की ।इस अवसर पर स्कूल प्रिंसिपल श्री सुरेन्द्र मदान , इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के लाइफ मेंबर दर्शन भाटिया , विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक राकेश शास्त्री ने भी बच्चों को पर्यावरण संबंधी जानकारी जानकारी दी । राष्ट्रीय सेवा योजना फरीदाबाद के जिला संयोजक सुशील कण्वा ने बताया कि स्वयंसेवकों ने पर्यावरण जागरूकता रैली का भी आयोजन किया जिसको आज के मुख्य अतिथि डॉक्टर अशोक कुमार शर्मा और डॉक्टर स्वतंत्र प्रकाश शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
फोटो में - पर्यावरण बचाओ धरती बचाओ , धरती बचाओ जीवन बचाओ जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए मुख्य अतिथि डॉक्टर अशोक कुमार शर्मा और डॉक्टर स्वतंत्र प्रकाश शर्मा साथ मे प्रधानाचार्य श्री सुरेन्द्र मदान , राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के प्रोग्राम अधिकारी सुशील कणवा ,इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के लाइफ मेंबर दर्शन भाटिया ,विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक राकेश शास्त्री और स्वयंसेवक |

loading...
SHARE THIS

0 comments: