Tuesday, December 5, 2017

वाईएमसीए विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षकों के लिए उद्यमिता पर दो सप्ताह का कार्यक्रम


Two-week program on entrepreneurship for teachers by YMCA University

फरीदाबाद, 5 दिसम्बर(abtaknews.com) वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, केन्द्र सरकार के सहयोग से ‘उद्यमिताः उद्योग में सुधार के लिए एक प्रभावी उपकरण - संस्थागत परिचर्चा’ विषय पर दो सप्ताह का संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन 7 से 20 दिसम्बर, 2017 तक किया जायेगा। इस कार्यक्रम में लगभग 100 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।
इस संबंध में जानकारी देते हुए कार्यक्रम के संयोजक डॉ. वासुदेव मल्होत्रा ने बताया कि गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार 7 दिसम्बर को कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि होंगे तथा वाईएमसीए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।
Two-week program on entrepreneurship for teachers by YMCA University

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को उद्यमिता विकास के क्षेत्र में प्रशिक्षण देने के लिए प्रोफेशल्स विकसित करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है  ताकि सभी प्रशिक्षित संकाय विद्यार्थियों को कैरियर विकल्प के रूप में उद्यमिता के चयन के लिए प्रेरित कर सके तथा उनका मार्गदर्शन कर सके। इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है। इसके अलावा, आईआईटी तथा एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों के शिक्षाविद्ों तथा कारपोरेट क्षेत्र से विशेषज्ञों के व्याख्यान आयोजित किये जायेंगे। 
इस कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों को जरूरी कौशल एवं जानकारी उपलब्ध करवाई जायेगी, ताकि वे विद्यार्थियों को उद्यमिता के लिए जागरूक कर सके। इस दौरान प्रतिभागियों को उद्यमिता विकास प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी जायेगी ताकि वे उद्यमिता संबंधी गतिविधियों के आयोजन में सक्षम हो सके।

loading...
SHARE THIS

0 comments: